whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Gujarat: जल्द शुरू होगा भद्रवी पूनम का महामेला, मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा 3 करोड़ रुपये का बीमा

Ambaji Bhadravi Poonam Mahamela: यात्राधाम अम्बाजी में 12 से लेकर 18 सितंबर तक आयोजित होने वाले भादरवी पूनम के महामेले की तैयारियां जोरों पर हैं। दूर-दूर से आने वाले लाखों श्रद्धालु के लिए अम्बाजी देवस्थान ट्रस्ट द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए 3 करोड़ रुपये का बीमा करवाया जाएगा।
04:24 PM Sep 09, 2024 IST | Deepti Sharma
gujarat  जल्द शुरू होगा भद्रवी पूनम का महामेला  मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा 3 करोड़ रुपये का बीमा
Bhadravi Poonam Mahamela

Ambaji Bhadravi Poonam Mahamela: यात्राधाम अम्बाजी में 12 से 18 सितंबर तक आयोजित होने वाले भादरवी पूनम के महामेले की तैयारियां जोरों पर हैं। चूंकि दूर-दूर से लाखों श्रद्धालु मां अम्बा के दर्शन के लिए आते हैं, इसलिए अम्बाजी देवस्थान ट्रस्ट द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए 3 करोड़ रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। योजना है कि दुर्घटना होने पर यात्री को 3 लाख रुपये का बीमा क्लेम मिलेगा।

भाद्रवी पूनम का महामेला 12 से 18 सितंबर तक यात्राधाम अंबाजी में आयोजित होगा। अंबाजी में लगने वाले महाकुंभ मेले में उत्तर गुजरात समेत मुंबई, राजस्थान समेत अन्य राज्यों से लाखों श्रद्धालु मां अंबा के दर्शन के लिए आते हैं। अम्बाजी देवस्थान ट्रस्ट को पैदल यात्रियों की चिंता हो गई है। हर साल की तरह इस साल भी यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु अंबाजी से 20 किमी. घेरावा यानी अंबाजी, दांता और हदाद पुलिस स्टेशन सीमा में किसी भी तीर्थयात्री के साथ दुर्घटना में जानमाल की हानि जैसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में बीमा कवर उपलब्ध होगा। यह बीमा कवर यात्राधाम अंबाजी में आगामी भाद्रवी पूनम के अवसर पर 21 दिनों के लिए वैध होगा। इस विम में यात्रियों को कवर करने के लिए अम्बाजी से 20 किमी. घेरावा यानी अंबाजी, दांता और हदद पुलिस स्टेशनों की सीमा के भीतर किसी भी तीर्थयात्री के साथ दुर्घटना होने पर जानमाल की हानि जैसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में बीमा कवर उपलब्ध होगा। मंदिर ट्रस्ट की ओर से 14 से 15 लाख रुपये का प्रीमियम भरा गया है और यह बीमा 3 करोड़ रुपये तक का है।

332 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे का होगा इस्तेमाल

अंबाजी महामेला में माताजी के दर्शन के लिए 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं, पुलिस व्यवस्था तैयार की गई है। मेले की सुरक्षा में पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। अंबाजी देवस्थान ट्रस्ट की सुरक्षा भी संभालेंगे। मेले की सुरक्षा के लिए 20 महिलाओं की सी टीम के साथ 332 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं। यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई है कि धार्मिक स्कूलों और होटलों में ठहरने वाले तीर्थयात्रियों को पथिक सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन के बाद ही प्रवेश की परमिशन मिले। किसी भी इमरजेंसी कंडीशन से निपटने के लिए बचाव कार्य योजना तैयार की गई है। बरसात के मौसम के कारण नदी के बहाव क्षेत्र में किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए स्थानीय तैराकों और एनडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है।

तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग समितियों का गठन

अंबाजी के महाकुंभ मेले में दर्शन, भोजन, विश्राम, पैकेजिंग समेत सुविधाओं के लिए 26 समितियां बनाई गई हैं। सभी को उनका काम सौंप दिया गया है, जो प्रबंधन तंत्र की देखरेख में काम करेगा। अंबाजी मेले में अब तक अलग-अलग जिलों और राज्यों से 2516 युनियन रजिस्ट्री हो चुके हैं। जिसमें ब्रोशर और क्यूआर कोड के जरिए मेले की पूरी जानकारी मिल सकेगी, इसकी भी आधुनिक व्यवस्था की गई है।

मेले का सीधा प्रसारण होगा

मेले के दौरान दर्शन का समय बढ़ा दिया गया है. भक्त सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक माताजी के निर्बाध दर्शन कर सकते हैं। मेले का एलईडी स्क्रीन और प्लाज्मा टीवी पर लगातार सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा मेले की सुंदरता के लिए उद्घोषणा के लिए साउंड सिस्टम, प्रकाश व्यवस्था की भी सुंदर व्यवस्था की गई है। इसकी योजना इस तरह बनाई गई है कि यात्रियों की पैकेज, भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और छुट्टियों जैसी सभी सुविधाएं बनी रहें।

ये भी पढ़ें-  Vande Bharat ट्रेन से 5 घंटे में पूरी होगी अहमदाबाद से कच्छ की दूरी, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो