whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Gujarat: जानें कब पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली वंदे भारत मेट्रो, इन 9 जगहों पर रुकेगी ट्रेन

Ahmedabad-Bhuj Vande Metro: देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
11:50 AM Sep 13, 2024 IST | Deepti Sharma
gujarat  जानें कब पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली वंदे भारत मेट्रो  इन 9 जगहों पर रुकेगी ट्रेन
Ahmedabad Bhuj Vande Metro

Ahmedabad-Bhuj Vande Metro: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब देश को जल्द ही ‘वंदे भारत मेट्रो ट्रेन’ की सौगात मिलने वाली है। भारतीय रेलवे की यह आधुनिक और कम दूरी की वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जल्द ही यात्रियों के लिए चालू होने जा रही है। हाल ही में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल भी सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। वहीं, सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन से एक दिन पहले इसे हरी झंडी दिखाएंगे। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। इसके बाद देश के अन्य राज्यों में बड़े पैमाने पर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है। 3 हजार वंदे पैसेंजर ट्रेनों की जगह वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना है।

Advertisement

ये ट्रेन अपनी विशेषताओं के चलते लोकल-पैसेंजर ट्रेन के डेली पैसेंजर, विद्यार्थियों, व्यापरियों, नौकरीपेशा लोगों के सफर को तेज और आरामदय बना देंगी। रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि वंदे मेट्रो ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। हालांकि, इसे 75 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा।

सेल्फ प्रोपेल्ड तकनीकी के चलते वंदे मेट्रो तेज गति से पिकअप ले सकेगी और तेजी से रुक सकेगी। इससे पैसेंजर और लोकल ट्रेनों की अपेक्षा वंदे मेट्रो की औसत रफ्तार अधिक होगी। अधिकारी ने बताया कि अभी वंदे मेट्रो का किराया तय नहीं हुआ है, लेकिन मेल-एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास से अधिक होगा।

Advertisement

3 हजार पैसेंजर ट्रेन को हटाने की तैयारी

रेलवे मौजूदा तीन हजार पैसेंजर ट्रेन को हटाकर उनके स्थान पर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने जा रहा है। इंटरसिटी के रूप में चलने वाली यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा से लैस होंगी। इन्हें 200-350 किलोमीटर के अंदर आने वाले प्रमुख शहरों के बीच चलाया जाएगा। वंदे मेट्रो के दरवाजे साइड से ऑटोमेटिक खुलेंगे और बंद होंगे। इमरजेंसी में टॉक बैक की सुविधा होगी जिससे यात्री ट्रेन ड्राइवर से बात कर सकेंगे। हर एक कोच में आग को रोकने के लिए 14 सेंसर होंगे। हर एक कोच में दिव्यांगो के लिए व्हीलचेयर होगी।

Advertisement

यात्रियों के बचेंगे 45 मिनट

यह देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन है। यह ट्रेन अहमदाबाद से शाम 5:30 बजे रवाना होगी और 5:40 बजे साबरमती और 5:47 बजे चांदलोडिया पहुंचेगी। ट्रेन साबरमती और चांदलोडिया स्टेशनों पर 2-2 मिनट के लिए रुकेगी। यह ट्रेन रात 9:50 बजे गांधीधाम पहुंचेगी और रात 11:10 बजे भुज पहुंचेगी। 334 किमी रूट वाली इस ट्रेन का किराया इकोनॉमी क्लास में 1052 रुपये और प्रीमियम क्लास में 1869 रुपये होने की संभावना है। ऐसे में इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को प्रति किलोमीटर 3.14 रुपये और प्रीमियम क्लास के यात्रियों को 5.95 रुपये चुकाने होंगे।

वहीं, भुज से यह ट्रेन सुबह 5:05 बजे रवाना होगी और 5:55 बजे गांधीधाम पहुंचेगी और 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। इस प्रकार, इस ट्रेन से अहमदाबाद-भुज की दूरी 5.45 घंटे में तय की जा सकती है। फिलहाल, कच्छ एक्सप्रेस को यह दूरी तय करने में 6.30 घंटे का समय लगता है। इस तरह यात्रियों को 45 मिनट की बचत होगी। वंदे मेट्रो साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार पर रुकेगी।

ये भी पढ़ें-  Gujarat: वडोदरा बाढ़ पीड़ितों को लेकर राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, जानें किसे मिलेगी आर्थिक मदद

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो