whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

CM भूपेन्द्र पटेल ने अंबार्डी सफारी पार्क का लिया जायजा, वन्य प्राणियों के पुनर्वास की ली जानकारी

CM Bhupendra Patel News: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल अमरेली जिले में रु. 272 करोड़ की अलग-अलग जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ कार्यों का लोकार्पण किया गया।
12:44 PM Sep 21, 2024 IST | Deepti Sharma
cm भूपेन्द्र पटेल ने अंबार्डी सफारी पार्क का लिया जायजा  वन्य प्राणियों के पुनर्वास की ली जानकारी
cm bhupendra patel news

CM Bhupendra Patel News: मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने रु. 272 करोड़ रुपये के 77 अलग-अलग विकास कार्यों के उद्घाटन और उद्घाटन के लिए अमरेली जिले के एक दिवसीय दौरे पर थे। इस दौरे के तहत मुख्यमंत्री दोपहर में अंबार्डी सफारी पार्क पहुंचे। अम्बार्डी सफारी पार्क पूर्वी गिर के विशिष्ट पहाड़ी क्षेत्र में वन विभाग द्वारा 365 हेक्टेयर में बनाया गया है। सासनगीर क्षेत्र में देवलिया सफारी पार्क के अलावा यह सफारी पार्क शेर दर्शन के लिए आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण शेर दर्शन केंद्र है।

Advertisement

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अंबार्डी में इंटरप्रिटेशन सेंटर के दौरे के दौरान शेर के उद्भव से लेकर गिर में वर्तमान विस्तार तक की गाथा की डिजिटल प्रस्तुति देखी। इतना ही नहीं, सांभर प्रजनन केंद्र और वन्य प्राणियों के बचाव एवं पुनर्वास केंद्र की गतिविधियों की भी जानकारी ली गई। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अमरेली जिले के अंबार्डी सफारी पार्क का निरीक्षण किया और जंगल में एशियाई शेर को घूमते हुए देखकर रोमांच महसूस किया।

Advertisement

इंटरप्रिटेशन जोन के रूप में जाना जाने वाला यह सफारी पार्क एशियाई शेरों के साथ-साथ जरख, चीतल, चिंकारा और मृग जैसे अलग-अलग प्रकार के जंगली पक्षियों के लिए भी एक आकर्षण है। इसके अलावा इस सफारी पार्क में श्वेतनयन, राजलाल, बुलबुल, लटोरा, चकरखोरा और तीतर जैसे विभिन्न पक्षी और गिद्ध, गिद्ध और हनी फाल्कन जैसे शिकारी पक्षी भी आकाश में स्वतंत्र रूप से उड़ते हुए दिखाई देते हैं। भैंसों, अजगरों, गिरगिटों और अन्य सरीसृपों के साथ-साथ यह क्षेत्र वास्तव में जैव विविधतापूर्ण है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अंबार्डी में इंटरप्रिटेशन सेंटर के दौरे के दौरान शेर के उद्भव से लेकर गिर में वर्तमान विस्तार तक की गाथा की डिजिटल प्रस्तुति देखी। इतना ही नहीं, सांभर प्रजनन केंद्र और वन्य प्राणियों के बचाव एवं पुनर्वास केंद्र की गतिविधियों की भी जानकारी ली गई।

Advertisement

मुख्यमंत्री को अम्बार्डी सफारी पार्क आने वाले पर्यटकों के मार्ग में प्राकृतिक छटा के साथ-साथ जंगल में घूमते एशियाई शेरों को देखने का रोमांचकारी अनुभव भी हुआ। राज्य सरकार के वन विभाग द्वारा इस अंबार्डी सफारी पार्क को 2017 से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।

पार्क में फूड कोर्ट, विभिन्न सेल्फी पॉइंट, वेटिंग लाउंज और पर्याप्त पार्किंग जैसी पर्यटन विकास सुविधाएं भी हैं। अंबार्डी सफारी पार्क के इस दौरे में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ उप वन संरक्षक राजदीप सिंह झाला और वन अधिकारी शामिल हुए और जरूरी जानकारी प्रदान की।

ये भी पढ़ें-  गुजरात सरकार के सहयोग से राज्य में हो रहा है Water Storage और झीलों का निर्माण, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लिया जायजा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो