whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुजरात में बनेंगी 35 नई स्पोर्ट्स एकेडमी, इन खेलों पर रहेगा फोकस

Gujarat Will Be Built 35 New Sports Academies: गुजरात में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 35 नए खेल परिसर खोले जाएंगे। राज्य में कुल 13 जिला स्तर और 22 तालुका स्तर के नए खेल संकुल बनाए जाएंगे।
06:45 PM Aug 04, 2024 IST | Pooja Mishra
गुजरात में बनेंगी 35 नई स्पोर्ट्स एकेडमी  इन खेलों पर रहेगा फोकस

Gujarat Will Be Built 35 New Sports Academies: इन दिनों पेरिस ओलंपिक 2024 को लेकर दुनिया भर में अलग-अलग तरह के खेलों की चर्चा हो रही है। भारत से भी पेरिस ओलंपिक में 117 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। अब तक पेरिस ओलंपिक में भारत ने 3 मेडल अपने नाम किए हैं। इस बीच गुजरात से एक बड़ी खबर सामने आई है। राज्य में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 35 नए खेल परिसर खोले जाएंगे। इन स्पोर्ट्स एकेडमी में खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के अलावा जिला स्तर और तालुका स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

खेल के इको-सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा

जानकारी के अनुसार, गुजरात खेल प्राधिकरण द्वारा पूरे राज्य में कुल 13 जिला स्तर और 22 तालुका स्तर के कौशल निर्माण के लिए 35 नए खेल संकुल बनाए जाएंगे। इसके जरिए राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करके इसके इको-सिस्टम को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा। फिलहाल गुजरात में 24 जिला स्तर और 3 तालुका स्तर की स्पोर्ट्स एकेडमी हैं। इसमें कुल 20 स्पोर्ट्स हॉस्टल हैं, जिसमें करीब 4000 एथलीट रहते हैं और अपनी ट्रेनिंग करते हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात CM भूपेंद्र पटेल ने किया महिसागर-खेड़ा का दौरा, 581 करोड़ के सिंचाई प्रोजेक्ट के काम का लिया जायजा

इन जगहों पर बनेगी नई स्पोर्ट्स एकेडमी

रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के अमरेली, आनंद, भरूच, बोटाद, छोटा उदेपुर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, जामनगर, महिसागर, मोरबी, नवसारी, सुरेंद्रनगर और वलसाड समेत कुल 13 जिलों में नई स्पोर्ट्स अकादमी बनाई जाएंगी। इसमें वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, तैराकी, तीरंदाजी, कुश्ती, कबड्डी, जूडो, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, फुटबॉल, हॉकी, खो-खो समेत कई और स्पोर्ट्स के लिए खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए गुजरात खेल प्राधिकरण अनुभवी कोचिंग स्टाफ हायर करेगी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो