whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा का रिजल्ट पलटने के अब कितने आसार? 20 से ज्यादा सीटों पर कड़ी टक्कर, समझें पूरा गणित

Haryana Election Result Analysis: हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। बीजेपी 49 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 35 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।
11:53 AM Oct 08, 2024 IST | Nandlal Sharma
हरियाणा का रिजल्ट पलटने के अब कितने आसार  20 से ज्यादा सीटों पर कड़ी टक्कर  समझें पूरा गणित
हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी को चौंका दिया है।

Haryana Election Result Analysis: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी रुझानों में बहुमत मिलता दिख रहा है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक बीजेपी 49 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर आगे हैं। EC के मुताबिक इनेलो को एक सीट पर बढ़त है, जबकि बहुजन समाज पार्टी भी एक सीट पर आगे चल रही है। इसके अलावा अंबाला कैंट, गन्नौर, हिसार और बहादुरगढ़ में निर्दलीय उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस को टक्कर दे रहे हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में BJP के आंकड़ों में उलटफेर क्यों? राजीव रंजन से समझिए

क्या पलटेगा चुनावी नतीजों का रुझान

बीजेपी जिन 49 चुनावी सीटों पर आगे है। उनमें बहुत सारी सीटें ऐसी हैं, जहां उसके पास बढ़त 5 हजार से कम है। और कई सारी सीटों पर बढ़त 5 हजार से ज्यादा है। 11.40 बजे तक इलेक्शन कमीशन के डाटा के मुताबिक बीजेपी बढ़त वाली 20 सीटों पर 5 हजार से भी कम वोटों से आगे है। विधानसभा का क्षेत्र लोकसभा के मुकाबले छोटा होता है, इसलिए 5 हजार की लीड एक मजबूत मानी जा सकती है। बीजेपी 14 सीटों पर 10 हजार से ज्यादा वोट से आगे हैं। इसलिए माना जा सकता है कि इन सीटों पर उलटफेर होना आसान नहीं है। और बीजेपी इन सीटों पर मजबूत है। बाकी 15 सीटों पर बीजेपी के बाद 5 हजार से 10 हजार के बीच बढ़त है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः EC के चुनावी रुझानों में हरियाणा में बीजेपी को बढ़त, J-K में कांग्रेस-NC गठबंधन आगे

अगर कांग्रेस की बढ़त वाली 35 सीटों को देखें तो पार्टी 14 सीटों पर पार्टी के पास 5 हजार से कम की बढ़त है। वहीं 10 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के पास 10 हजार से ज्यादा की बढ़त है। बाकी की 11 सीटों पर पार्टी के पास 10 हजार से 5 हजार के बीच बढ़त है। 5 हजार से ज्यादा की बढ़त वाली सीटों पर उम्मीदवारों की लीड सुरक्षित मानी जा सकती है।

Advertisement

हालांकि देखना होगा कि अंतिम चुनावी परिणाम क्या रहता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो