whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Nayab Singh Saini को यूं ही नहीं बनाया गया हरियाणा का नया CM, जान लीजिये ये बड़ी वजहें

हरियाणा के नये सीएम नायब सिंह सैनी ने शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह नायब सैनी के साथ पांच मंत्रियों ने शपथ ली। यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब जेजेपी और बीजेपी के बीच गठबंधन टूट गया।
02:02 PM Mar 12, 2024 IST | Achyut Kumar
nayab singh saini को यूं ही नहीं बनाया गया हरियाणा का नया cm  जान लीजिये ये बड़ी वजहें
Nayab Singh Saini को क्यों बनाया गया हरियाणा का नया सीएम?

Nayab Singh Saini: हरियाणा के नये मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शपथ ग्रहण कर लिया है। उन्होंने मनोहर लाल खट्टर की जगह ली है। यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब जेजेपी और बीजेपी के बीच गठबंधन टूट गया। बीजेपी विधायक दल की बैठक में मंगलवार को सैनी को नया मुख्यमंत्री चुना गया था। इससे पहले, यह अटकलें लगाई जा रहीं थी कि मनोहर लाल खट्टर या अनिल विज में से कोई सीएम बनेगा। नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में अनिल विज नदारद रहे। विधायक दल की बैठक में ही वह नाराज होकर अंबाला अपने घर चले गए थे। सूत्र बताते हैं कि अनिल विज से जब नायब सैनी के नाम का प्रस्ताव देने को कहा गया तो वह भड़क गए थे और बैठक से चले गए।

नायब सिंह सैनी कौन हैं?

नायब सिंह सैनी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं। वे पहली बार 2014 में नारायणगढ़ से विधायक चुने गए। इसके बाद वे 2016 में खट्टर मंत्रिमंडल में शामिल हुए। उन्होंने कुरुक्षेत्र से 2019 के लोकसभा चुनाव में 3.85 लाख वोटों से जीत हासिल की। उन्हें 2023 में बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। अब 2024 में वे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे।

नायब सिंह सैनी ही क्यों बनाए गए CM?

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार बीजेपी के लिए 370 पार और एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लगातार ओबीसी के मुद्दे पर बीजेपी को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। वे बीजेपी पर ओबीसी के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते हैं। यूपी समेत देश के कई राज्यों में अति पिछड़े वर्ग की अच्छी खासी आबादी है। ऐसे में बीजेपी लोकसभा चुनाव में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती। यही वजह है कि उसने ओबीसी वर्ग से आने वाले नायब सिंह सैनी को सीएम बनाकर कई राज्यों में अपने ओबीसी वोटबैंक को मजबूत करने का काम किया है। सैनी को मनोहर लाल का करीबी भी माना जाता है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BJP ने JJP के साथ गठबंधन क्यों तोड़ा? कांग्रेस ने बताई वजह

बीजेपी ने फिर सबको चौंकाया

बता दें कि बीजेपी और जेजेपी के बीच लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई, जिससे दोनों दलों का गठबंधन टूट गया। इसके बाद मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट के साथ सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद चंडीगढ़ में विधायक दलों की बैठक हुई, जिसमें नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री चुन लिया गया। इससे पहले, निर्दलीय विधायक कंवरपाल गुर्जर और बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने दावा किया था कि मनोहर लाल तीसरी बार भी सीएम बनेंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। बीजेपी ने एक बार फिर से सबको चौंकाते हुए नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बृजेंद्र सिंह ने क्यों दिया इस्तीफा? पिता बीरेंद्र सिंह के साथ जॉइन कर सकते कांग्रेस

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो