whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नूंह में VHP की यात्रा से पहले पुलिस-प्रशासन ने किए ये इंतजाम, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद?

11:50 PM Aug 27, 2023 IST | Pushpendra Sharma
नूंह में vhp की यात्रा से पहले पुलिस प्रशासन ने किए ये इंतजाम  जानिए क्या क्या रहेगा बंद
Nuh VHP Yatra Police Arrangements

Nuh VHP Yatra: नूंह में सोमवार को होने वाली विश्व हिंदू परिषद की यात्रा से पहले प्रशासन ने कड़े इंतजाम कर लिए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कह चुके हैं कि 28 अगस्त को नूंह में दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी गई है। वहीं सरकार ने रविवार को जनता से नूंह जिले में किसी भी तरह की आवाजाही से बचने की अपील की है। जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। नूंह के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा कि किसी भी आवाजाही पर रोक लगाने के लिए जिले के सभी स्कूल और बैंक बंद हैं। साथ ही इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है।

जिले में धारा 144 लागू

उन्होंने कहा- “जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। यात्रा को बढ़ावा देने में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।” इस संबंध में नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां, हरियाणा सशस्त्र पुलिस (एचएपी) की तीन कंपनियों समेत 657 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

इंटरनेट सेवा कल के लिए बंद 

उन्होंने कहा- “हमने यात्रा के लिए कोई अनुमति नहीं दी है। इंटरनेट सेवा कल के लिए बंद रहेगी। प्रशासन ने धारा 144 का उल्लंघन करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। हम उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करेंगे। स्कूल और बाजार कल बंद रहेंगे।” हरियाणा पुलिस ने कहा कि वह जिले में स्थिति पर लगातार नजर रख रही है और निगरानी के लिए बलों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। नूंह के पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र कुमार ने कहा- “कल की तैयारी को ध्यान में रखते हुए हम ड्रोन और मैनुअल निरीक्षण की मदद से पड़ोस के इलाके की जांच कर रहे हैं।”

सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर भी पुलिसकर्मी तैनात

विश्व हिंदू परिषद द्वारा बुलाई गई यात्रा से पहले गुरुग्राम में सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। हरियाणा सरकार द्वारा नूंह में बृज मंडल यात्रा की अनुमति देने से इनकार करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि लोग सावन के महीने में पास के मंदिरों में जाकर पूजा कर सकते हैं।

बनी रहे कानून व्यवस्था 

सीएम खट्टर ने कहा- महीने की शुरुआत में नूंह में जिस तरह की घटना हुई, उसे देखते हुए यह सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य है कि क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनी रहे। वहीं विश्व हिंदू परिषद (विहिप) नेता आलोक कुमार ने रविवार को कहा कि कल नूंह में ब्रज मंडल शोभा यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं उठेगा और सरकार को राज्य में शांति बनाए रखने पर ध्यान देना चाहिए।

शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे यात्रा 

एएनआई से बात करते हुए आलोक कुमार ने कहा, ”हम जानते हैं कि जी20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा छोटी करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं। कल इसे पूरा करेंगे। मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा। हम लॉ एंड ऑर्डर के साथ छेड़छाड़ क्यों करेंगे? सरकार वहां क्यों है? सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए है ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें। हम इसे शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे।”

इतने बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट 

इससे पहले आज दक्षिण रेंज रेवारी के महानिरीक्षक राजेंद्र कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन ने नूंह में यात्रा आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है और कानून एवं व्यवस्था की तैनाती से संबंधित सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। स्थानीय पुलिस के साथ-साथ खुफिया एजेंसियों द्वारा व्यक्त की गई कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका का हवाला देते हुए जिले में धारा 144 लागू कर दी है। हरियाणा पुलिस ने शनिवार को कहा कि नूंह जिले में 28 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। इसके तहत 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त को रात 11:59 बजे तक नूंह में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।” हालांकि, विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में ब्रज मंडल जल अभिषेक यात्रा निकालेंगे।

(www.richmondartmuseum.org)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो