खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन दो देशों को नहीं मिली Paris Olympics 2024 में जगह, वॉर के बावजूद इजरायल ने मारी एंट्री

Paris Olympics 2024: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेना हर एथलीट का सपना होता है, लेकिन इस बार ओलंपिक में दो देश हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने उन पर प्रतिबंध लगा रखा है।
05:19 PM Jul 15, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: दुनिया के सबसे बड़े खेल इवेंट ओलंपिक की मेजबानी पेरिस कर रहा है। यह मेगा इवेंट 26 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा। ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस बार खेलों के महाकुंभ में 10,500 एथीलट्स हिस्सा लेने आ रहे हैं। आप को जानकर हैरानी होगी कि कुछ देश ऐसे भी हैं, जिन्हे इस बार ओलंपिक में टीम भेजने की अनुमति नहीं मिली है।

Advertisement

इन दो देशों पर लगा है प्रतिबंध

पेरिस ओलंपिक 2024 में इस बार 206 देशों के एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। इस बार ओलंपिक में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने रूस और बेलारूस को अपना दल भेजने की मंजूरी नहीं दी है। हालांकि इन देशों के खिलाड़ी न्यूट्रल एथलीट्स के रूप में हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे हालात में खिलाड़ियों को ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने का मौका मिलता है। इसके अलावा गोल्ड जीतने के बाद राष्ट्र ध्वज को नहीं फहराया जाता है। इजराइल को ओलंपिक में उनकी टीम भेजने की अनुमति मिली है। उन्हें आईओसी की तरफ से ये अनुमति दी गई है।

इस वजह से नहीं मिला मौका

यूक्रेन में जारी युद्ध की वजह से दोनों देशों को ओलिंपिक में टीम स्पर्धाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई है। व्यक्तिगत वर्ग में खिलाड़ी तटस्थ तौर पर ओलंपिक में हिस्सा ले सकते हैं। लेकिन उन्हें यूक्रेन में जारी युद्ध का समर्थन नहीं करना होगा। इसके अलावा वो सेना या सुरक्षाबलों से जुड़े ना हो।

Advertisement

भारत के 120 एथलीट्स इस बार लेंगे हिस्सा

अगर भारत की बात की जाए तो इस बार 120 एथलीट्स ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेंगे। ओलंपिक खेलों में इस बार 329 इवेंट्स का आयोजन किया जा रहा है। एथलेटिक्स के अधिकतर इवेंट्स पेरिस के बाहरी इलाके में बने ओलंपिक स्टेडियम- स्टेड द फ्रांस में होंगे। फ्रांस में ओलंपिक खेल 11 अगस्त को खत्म हो जाएंगे।

पैरालंपिक गेम्स की शुरुआत 28 अगस्त से होगी। प्रसिद्ध बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को आगामी पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रसिद्ध टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल के साथ भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी। बता दें कि समापन समारोह के लिए अभी तक किसी के नाम का ऐलान नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:- क्रिकेट स्टेडियम में नहीं होगा इन प्रोडक्ट का प्रचार! मंत्रालय कर रहा विचार

ये भी पढ़ें:- 2 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान, विश्व विजेता कप्तान को ही कर दिया बाहर

Advertisement
Tags :
Indiaparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement