whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Karva Chauth 2024: करवा चौथ व्रत से नहीं होगी कमजोरी, बस ध्यान रखें ये 5 बातें

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत निर्जला होने के कारण काफी मुश्किल होता है। इसलिए व्रत दौरान कमजोरी से बचने के लिए आप इन हेल्दी टिप्स को जरूर अपनाएं।
04:39 PM Oct 15, 2024 IST | News24 हिंदी
karva chauth 2024  करवा चौथ व्रत से नहीं होगी कमजोरी  बस ध्यान रखें ये 5 बातें
करवा चौथ 2024

Karwa Chauth 2024: देशभर में करवा चौथ का त्योहार 20 अक्टूबर, 2024 को मनाया जाएगा। करवा चौथ के दौरान महिलाएं सूर्यास्त से पहले कुछ भी नहीं खाती और न ही एक बूंद पानी पीती हैं। ऐसे में कई बार आप बीमार भी पड़ सकते हैं। इस व्रत के पीछे का भक्ति और समर्पण का भाव अच्छा है। लेकिन इस दौरान पूरे दिन अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं, कि किस तरह आप अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए करवा चौथ का व्रत रख सकते हैं।

Advertisement

सरगी को बनाए पोषक तत्वों से भरपूर

करवा चौथ का व्रत रखने के लिए महिलाएं सूर्योदय से पहले सुबह करीब 4 बजे भोजन करती हैं, जिसे सरगी कहा जाता है। इसके लिए आप अपनी योजना अच्छे से बना लें, क्योंकि इसे खाने के बाद आप पूरे दिन भोजन नहीं करते हैं। इसलिए आपके लिए एक संतुलित सरगी चुनना महत्वपूर्ण है, जो आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करेगा। इसके लिए आप साबुत अनाज, प्रोटीन और वसा जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साबुत गेहूं के आटे, दही, सूखे मेवे और ताजे फलों जैसे व्यंजन चुनें। यह आपको ऊर्जावान रहने और व्रत के दौरान होने वाली कमजोरी को रोकेगा।

ये भी पढ़ें-: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें? 

Advertisement

अधिक भोजन का सेवन न करें

सरगी खाते समय यह ध्यान रखें कि लालच में आकर अधिक भोजन न करें, क्योंकि कई लोगों को लगता है कि शायद  दिन भर कुछ नहीं खाना है। इसलिए अधिक भोजन कर लेते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने भोजन की मात्रा पर नियंत्रण रखें। अधिक खाना खाने से आपको व्रत के दौरान अपच हो सकती है, जिससे पूरे दिन बेचैनी बनी रहेगी। साथ ही इसके चलते आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें

करवा चौथ का व्रत निर्जला होने के कारण व्रत के दौरान पानी पीने से भी परहेज किया जाता है। इसलिए सरगी में पौष्टिक भोजन खाने के अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप सही मात्रा में पेय पदार्थ को शामिल करें, ताकि पानी की कमी से आपको कमजोरी और चक्कर न आए। सरगी में बहुत ज्यादा तैलीय खाद्य पदार्थ खाने से बचें, क्योंकि इससे आपको प्यास लग सकती है। इसके लिए आप अपनी सरगी में जूस, ग्लूकोज पानी या अन्य पेय पदार्थ को शामिल जरूर करें।

हल्की-फुल्की गतिविधियां जरूरी

हल्की-फुल्की शारीरिक गतिविधियां करें जो आपकी ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करेगा। अधिक शारीरिक गतिविधि आपको कमजोर महसूस करा सकती हैं। इसके साथ ही पूरे दिन अधिक समय तक न बैठें, क्योंकि यह आपको और अधिक थका सकता है। अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों में व्यस्त रहें और हल्के योग, ध्यान और  व्यायाम भी कर सकते हैं, जो व्रत के दौरान मन की शांति बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अपने शरीर के अनुसार चलें

अंत में यह ध्यान रखें कि आप अपने शरीर के ही अनुसार चलने की कोशिश करें, क्योंकि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है। इसलिए यह भी महत्वपूर्ण होता है कि आपके शरीर को क्या चाहिए और क्या नहीं। अगर आपको कमजोरी, चक्कर आना या अस्वस्थ महसूस होने लगे, तो एक गिलास पानी या एक फल खाकर अपना व्रत तोड़ने में संकोच न करें, क्योंकि  हमेशा ही अपने स्वास्थ्य को आगे रखना चाहिए। व्रत के दौरान शरीर को आरामदेह फील करने के लिए कुछ बदलाव करना ठीक है।

ये भी पढ़ें-  Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर भद्रा का साया कब? जानें सही मुहूर्त

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो