चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Parliament Budget Session: नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही 23 मार्च तक के लिए स्थगित, ऑल पार्टी मीटिंग का विपक्ष ने किया बहिष्कार

02:57 PM Mar 21, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Parliament Budget Session: विपक्ष की नारेबाजी के बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही लगातार 7वें दिन स्थगित कर दी गई। दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू दोबारा शुरू हुई थी। इसके पहले जगदीप धनखड़ ने अपने चेम्बर में सदन के कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी। जिसमें बीजेपी, वाईएसआरसीपी और टीडीपी को छोड़कर अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भाग नहीं लिया।

Advertisement

25 मिनट चली लोकसभा की कार्यवाही

लोकसभा की कार्यवाही 25 मिनट तक चली, लेकिन विपक्ष की नारेबाजी के बीच इसे भी 23 मार्च सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी दोपहर 1 बजे अपने चेम्बर में ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी।

और पढ़िए –Karnataka Assembly Election: भाजपा MLC बाबूराव चिंचानसुर ने छोड़ी पार्टी, कांग्रेस में शामिल होने की संभावना

बजट सत्र के 7 वें दिन अडाणी मामले में जेपीसी जांच की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही पहले 2 बजे तक और इसके बाद 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि विभिन्न त्योहारों के संबंध में कई सदस्यों के प्रस्तावों पर विचार करने के बाद 22 मार्च को राज्यसभा की बैठक स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

इससे पहले विपक्षी सांसदों द्वारा नारेबाजी करने के बाद दोनों सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इन सबके बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने दोपहर 1 बजे और राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने 11.30 बजे अपने-अपने चेम्बर में ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है।

Advertisement

और पढ़िए – PNB Scam: मेहुल चौकसी को बड़ी राहत, इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस की लिस्ट से नाम हटाया

कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी दलों ने अडाणी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी की मांग को लेकर नारेबाजी की। संसद की पहली मंजिल पर प्रदर्शन किया। सभी सांसदों के हाथ में बैनर-पोस्टर था। इधर, ममता बनर्जी की पार्टी TMC के सांसदों ने कांग्रेस से अलग प्रदर्शन किया। वे अडाणी मुद्दे पर PM से चुप्पी तोड़ने की मांग कर रहे थे।

पीएम ने मंत्रियों के साथ की बैठक

संसद में चल रहे हंगामे के बीच एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टॉप मिनिस्टर्स के साथ बैठक की। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष के नेताओं के साथ सरकार को घेरने की रणनीति पर मीटिंग की। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा- आज राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे जी को सभापति ने बोलने की अनुमति दी थी। वह जैसे ही उठे, भाजपा सांसद नारे लगाने लगे। यदि मोदी सरकार इस तरह का व्यवहार करती है तो गतिरोध कैसे टूट सकता है।

खड़गे बोले- माफी नहीं मांगेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कार्यवाही शुरू होने से पहले कहा कि राहुल गांधी संसद में माफी नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा कि हम अडाणी मामले में जेपीसी जांच की मांग बार-बार करेंगे। खड़गे ने कहा कि हमारे दूतावासों पर लगातार हमले हो रहे हैं, लेकिन सरकार इन हमलों की निंदा में कुछ भी नहीं कह रही हैं।

हंगामें की भेंट चढ़ा पहला सप्ताह

राहुल गांधी के लंदन में दिए बयान और अडाणी मामले विपक्ष की जेपीसी की मांग को लेकर दूसरे चरण में अब तक एक भी दिन सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल सकी है।

इससे पहले सोमवार को भी हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही कुछ देर चली। इससे पहले 13 मार्च को बजट के दूसरे चरण का सत्र शुरू हुआ था। सदन शुक्रवार तक लगभग स्थगित ही रहा। विपक्ष ने अडाणी-हिंडनगर्ब मामले पर JPC की मांग की। वहीं, सरकार ने राहुल गांधी के बयान पर माफी की मांग को लेकर हंगामा किया।

राहुल ने लोकसभा स्पीकर को लिखा पत्र

इस बीच राहुल गांधी ने सोमवार को एक बार फिर लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखा। उन्होंने पत्र लिख सदन में बोलने की अनुमति मांगी। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि उन्हें ब्रिटेन में दिए उनके बयान को लेकर सदन में अपनी बात रखने का मौका दिया जाए। इससे पहले राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता कर कहा था कि वह सदन में बोलना चाहते हैं।

बता दें कि राहुल के लंदन में दिए बयानों पर भाजपा उनसे लगातार माफी की मांग कर रही है। इस पर राहुल पार्लियामेंट की विदेशी मामलों की कंसल्टेटिव कमेटी के सामने कह चुके हैं कि उन्होंने भारत का अपमान नहीं किया है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(https://mrbonespumpkinpatch.com)

Advertisement
Tags :
Budget 2023congressParliament Budget SessionRahul Gandhi
Advertisement
Advertisement