whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिमाग की अच्छी सेहत के लिए ध्यान रखें ये 7 खास बातें

Tips To Keep Your Brain Healthy: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बैलेंस और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। कभी-कभी दिमाग को हानि, चोट या दवा से ही नहीं बल्कि कुछ डेली की गलत आदतें भी बहुत असर डालती हैं। 
04:08 PM Jun 09, 2024 IST | Deepti Sharma
दिमाग की अच्छी सेहत के लिए ध्यान रखें ये 7 खास बातें
दिमाग को स्वस्थ रखने के टिप्स Image Credit: Freepik

Tips To Keep Your Brain Healthy: आज की इस फास्ट-फॉरवर्ड लाइफ में, हमारा दिमाग लगातार काम रहता है। सुनना, देखना, देखकर समझना, चलना, सोचना, फिरना ऐसे तमाम काम हमारा दिमाग करता है। कब क्या बोलना है, कितना बोलना है, किसको क्या नहीं बोलना, इन सभी बातों का फैसला भी आपका दिमाग ही करता है। कई बार हम छोटी-छोटी बातों पर भी बड़ा रीऐक्शन देने लगते हैं। कई बार कुछ लोग सड़क पर जरा सी बात पर ही गाली-गलौज करना शुरू कर देते हैं। इसी तरह घर में भी कई बातों पर कुछ लोग ओवर रीऐक्ट करने लगते हैं।

इससे हर कोई तनाव में रहने लगता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब किसी वजह से हमारे दिमाग का रिदम बिगड़ने लगता है। आसान शब्दों में कहें तो हमारा दिमाग कूल नहीं रहता है। ऐसा न हो, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ हमारी जिंदगी पटरी पर रहेगी बल्कि हमारी सोचने की ताकत, लॉजिकल पावर, फैसला लेने की कैपेसिटी, सभी में इजाफा होगा।

इन बातों का ध्यान रखें 

हल्दी और अदरक

इन दोनों को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं। खासकर हर दिन 1 से 2 ग्राम (1 से 2 चुटकी) हल्दी दिमाग के लिए अच्छी है। इससे ज्यादा की जरूरत नहीं। वहीं अदरक खाने से भी हमारे दिमाग को काफी फायदा होता है। हालांकि, अदरक का सेवन सर्दी में ज्यादा और गर्मी में कुछ कम होना चाहिए। इनकी जितनी मात्रा हमें हर दिन चाहिए, वह हमारे घरों में मसालों से मिल जाता है।

नॉनवेज

इससे जितनी दूरी रखेंगे, उतना फायदा होगा। वैसे भी नॉनवेज खाकर हम नेचर पर ज्यादा बोझ ही डालते हैं। खासकर रेड मीट खाने से बचना चाहिए। अगर मन न माने तो महीने, दो महीने में एक बार खा सकते हैं।

सरसों, कनोला का तेल का इस्तेमाल

ये पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (पूफा) हैं। ये दिमाग के लिए भी बढ़िया हैं। इन्हें खाने में शामिल करना चाहिए।

घी का सेवन 

देसी घी की कुछ मात्रा यानी आधा चम्मच हर दिन ले सकते हैं। दाल और सब्जी में आप घी डालकर खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

ये सेहत के लिए अच्छी हैं, लेकिन उन्हें सही तरीके से साफ करना बेहद जरूरी है। हरी सब्जियों में टेपवर्म के अंडे की मौजूदगी हो सकती है। इस वजह से इन्फेक्शन हो जाता है। यह इन्फेक्शन जब दिमाग तक पहुंच जाता है तो बेहोशी भी आ सकती है। इसलिए पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करके और पकाकर खाएं तो बेहतर है।

चीनी कम खाएं 

यह एडिक्शन पैदा करती है। इसकी सफाई में केमिकल इस्तेमाल होता है। ज्यादा शुगर खाने से कैंसर का रिस्क भी बढ़ जाता है। इसलिए इससे दूरी बनाएं। अगर कुछ मात्रा में मीठा लेना ही हो तो इन्हें ले सकते हैं।

कैफीन नहीं

दिन के 2 बजे के बाद कॉफी या चाय न लें। इनमें कैफीन होता है जो हमारी नींद भगाता है। इसलिए ज्यादा चाय और कॉफी न पिएं।

ये भी पढ़ें- अक्ल दाढ़ क्या है और निकलने पर इतना दर्द क्यों होता है?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो