खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मक्खन की बजाय इन 7 चीजों को डाइट में कर सकते हैं शामिल

Best Butter Substitutes For Health:  मक्खन भला किसे पसंद नहीं है। आप इसे ब्रेड, पराठे या फिर सैंडविच पर लगाकर खा सकते हैं, लेकिन कभी-कभी मक्खन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहता है। इसलिए जिन लोगों को मक्खन ज्यादा पसंद है, वो इन हेल्दी चीजों के साथ बदल कर खा सकते हैं। 
08:44 PM Jul 12, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Best Butter Substitutes For Health: मक्खन जिसका ज्यादातर लोग हर सुबह ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर गर्म-गर्म पराठे पर, दोपहर की दाल या फिर सब्जी में डाल कर कई लोग बड़े चाव से खाते हैं। अगर कोई आपसे ये कह दे कि आपको मक्खन डाइट से बिल्कुल हटा देना है, तो ये बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, जो लोग बीपी, दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनके लिए मक्खन एक तरह से जहर बन सकता है। इसलिए अगर आप अपनी डाइट से मक्खन को नहीं हटा सकते हैं, तो आप कुछ खाने के आइटम के साथ रिप्लेस कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं इन हेल्दी ऑप्शन के बारे में..

Advertisement

मक्खन की जगह करें इनका इस्तेमाल 

पीनट बटर

मूंगफली या पीनट बटर काफी समय से सबका फेवरेट रहा है। इसे आप मक्खन की जगह पर आसानी से यूज कर सकते हैं। इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और  हाई फाइबर मौजूद होते हैं और इसलिए पीनट बटर एक हेल्दी डाइट ऑप्शन आपके लिए बन सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो अपने क्रीमी टेक्सचर के कारण आप इसे मक्खन की जगह यूज कर सकते हैं। यह न सिर्फ टेस्ट को बढ़ाता है, बल्कि इसके गुण कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकते हैं। आप इसे सलाद, टोस्ट और अंडों में मिलाकर खा सकते हैं।

Apple Sauce 

सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेक‍िन मक्‍खन की जगह सेब भी एक हेल्‍दी ऑप्‍शन हो सकता है। यह कैलोरी और फैट में कम होता है। केक और ब्रेड जैसे आइटम्स के साथ ऑयल या मक्खन की जगह आप एप्पल सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

जैतून का तेल

मक्खन की बजाय जैतून के तेल में खाना बना सकते हैं। यह ऑयल कोलेस्ट्रोल में सुधार करने के साथ-साथ दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है और वेट लॉस करने में मददगार है।

कोकोनट ऑयल

मक्खन की जगह आप कोकोनट ऑयल भी यूज कर सकते हैं। क्योंकि नारियल तेल रिफाइंड नहीं होता है और उसमें कोकोनट का टेस्ट ज्यादा होता है। इसे आप मक्खन की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

पंपकिन प्‍यूरी

आप मक्खन को हटाने के लिए पंपकिन प्‍यूरी यानी की कद्दू की प्यूरी का उपयोग कर सकते हैं। यह स्‍वाद में काफी टेस्‍टी होती है।

ये भी पढ़ें-  क्या आपको भी है चाय की लत? तो कहीं ये आदत न बन जाए कैंसर की वजह

Advertisement
Tags :
butterhealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement