whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

शरीर के लिए 1 दिन में कितनी कैलोरी जरूरी? जानें एक्सपर्ट से सेहतमंद रहने के टिप्स

Calorie Intake: कैलोरी शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि, ये हमारे शरीर को ताकत और पोषण देने का काम करते हैं। मगर शरीर में कैलोरी की मात्रा सामान्य होना जरूरी है क्योंकि ज्यादा कैलोरी खाने से भी परेशानी बढ़ सकती है।
12:11 PM Oct 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
शरीर के लिए 1 दिन में कितनी कैलोरी जरूरी  जानें एक्सपर्ट से सेहतमंद रहने के टिप्स
Photo Credit- Freepik

Calorie Intake: पिछले कुछ समय से कैलोरी को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें चल रही है। हर इंसान को कैलोरी की जरूरत होती है। इनसे ही हमें ताकत और पर्याप्त पोषण मिलता है। कैलोरी की मात्रा ज्यादा होना भी सही नहीं है। ज्यादा कैलोरी से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। भारत में खाएं जाने वाले व्यंजनों में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल और वेट गेन दोनों ही हो रहा है। आइए जानते हैं, भारतीय लोगों को 1 दिन में कितनी कैलोरी खानी चाहिए।

Advertisement

हालांकि, हाल के दिनों में कैलोरी इनटेक को लेकर लोगों की धारणा बदली है। अब लोग कैलोरी काउंट पर ज्यादा ध्यान देते हैं। जो लोग वजन घटाना चाह रहे हैं, वे अपने खाने से कैलोरी की मात्रा को कम से कम रखते हैं। वहीं, जिन लोगों को अपना वेट गेन करना हैं, वे कैलोरी काउंट को ज्यादा रखते हैं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Advertisement

क्यों जरूरी है कैलोरी? 

इंडिया टुडे में पब्लिश एक खबर के अनुसार, डॉ. कार्तिगई सेल्वी ने बताया कि , कैलोरी हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से उत्पन्न होने वाली एक इकाई है। ये शरीर के हर अंगों के काम को करने, जैसे-चलने, घूमने या फिर कोई और काम करने में मदद करती है। कैलोरी की पर्याप्त मात्रा ना होने से हार्ट, लिवर, किडनी से लेकर कई अंग प्रभावित होते हैं। गंभीर स्थिति में इंसान की मौत भी हो सकती है।

Advertisement

कैलोरी काउंट क्या होता है?

एक्सपर्ट के अनुसार, इसमें 1 कैलोरी की मात्रा शरीर की ऊर्जा के लिए जरूरी है लेकिन हम आमतौर पर कैलोरी कम करने की जो बात करते हैं, उसे असल में 1 किलो कैलोरी के अनुसार गिना जाता है। 1 किलो कैलोरी शरीर के लिए बहुत अधिक मात्रा की कैलोरी होती है।

अन्य एक्सपर्ट्स की राय?

कुछ अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कैलोरी काउंट इस बात पर निर्भर करता है कि इंसान एक दिन में कितनी शारीरिक गतिविधियां करता है। इनके अनुसार, जो पुरुष कम शारीरिक गतिविधियां करता है, उन्हें 1,800 to 2,000 किलो कैलोरी की आवश्यकता होती ह। वहीं महिला को 1,400 से 1,600  किलो कैलोरी की जरूरत पड़ती है। साथ ही, एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि शरीर की बनावट और वजन भी कैलोरी को निर्धारित करती है।

शरीर में ज्यादा कैलोरी हो जाए तो क्या होगा?

  • शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने से वेट गेन हो सकता है।
  • कैलोरी बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।
  • कैलोरी ज्यादा होने से इंसान में आलस की समस्या बढ़ जाती है।

कैसे कम करें कैलोरी?

  • फैट्स का सेवन कम करें।
  • एक्सरसाडज करें।
  • खाने-पीने की चीजों पर कैलोरी की मात्रा घटाएं।
  • ज्यादा पानी पिएं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो