whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खांसी भी कभी-कभी हो सकती है खतरनाक, एक महिला की आंतें फटीं और शरीर से बाहर आईं

Cough Risks: आमतौर पर खांसी नॉर्मल होती है, लेकिन कुछ मामलों में नजरअंदाज करना गंभीर हो सकता है। क्योंकि एक ऐसे ही मामले में खांसी करने से एक महिला की आंत बाहर आ गई। कितना खतरनाक हो सकता है खांसी करना, आइए जानें
09:55 AM Jul 13, 2024 IST | Deepti Sharma
खांसी भी कभी कभी हो सकती है खतरनाक  एक महिला की आंतें फटीं और शरीर से बाहर आईं
खांसी से होने वाला खतरा Image Credit: Freepik

Cough Risks: किसी भी समय आने वाली खांसी ज्यादा दर्दनाक हो सकती है। अक्सर सोते समय खांसी आती है जिस कारण सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द और जकड़न की समस्या महसूस होती है। गले में कफ के फंसने की वजह से खांसी आती है। कभी-कभी खांसी आने पर हल्का सा यूरिन भी बाहर आ सकता है, तो ये बीमारी की वजह से हो सकता है, लेकिन कई बार खांसी खतरनाक हो सकती है। क्योंकि एक ऐसे ही मामले में खांसी आने पर महिला की आंतें फट गईं और पेट से बाहर निकल आईं।

52 साल की महिला कोविड से पीड़ित थी, जब उसकी आंत का कई इंच हिस्सा उसके बाएं हिस्से से बाहर निकल आया। महिला के पेट में पहले की सर्जरी के कारण चीरा लगा हुआ था, जो इस घटना से कुछ दिन पहले संक्रमित हो गया था। 13 साल पहले वेंट्रल हर्निया के बाद उसका ऑपरेशन हुआ था।

महिला को पहले कोरोना हुआ था 

दरअसल, मरीज को कोरोनावायरस हो गया था और उसे बार-बार खांसी आ रही थी। इसके कारण उसके पेट की खराबी का सामना करना पड़ा, जब खांसी के तेज बल ने इतना दबाव बनाया कि उसकी आंत पुरानी सर्जरी के छेद से फट गईं। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे होश में लाया गया, एंटीबायोटिक्स दिए गए और उसके घाव को धोया गया।

डॉक्टरों ने फिर उसकी आंतों को साफ किया, उन्हें वापस उसके शरीर के अंदर डाला और फिर से  सिलकर बंद कर दिया, लेकिन इसे फिर से फटने से बचाने के लिए, उन्होंने पेट की चर्बी और त्वचा की कई परतों पर कई मजबूत टांके लगाए।

क्या कहते हैं फिजिशियन

जर्नल ऑफ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी में फिजिशियन ने कहा कि यह एक "दुर्लभ" थी, लेकिन महिला की सर्जरी सफल रही और उसे छह दिन बाद "स्थिर स्थिति" में अस्पताल से घर भेज दिया गया। यह कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के कारण आंत के बाहर निकलने का पहला मामला है।

ऑपरेशन के बाद खांसी चेहरे और आंत के बाहर निकलने के लिए एक रिस्क फैक्टर है। हालांकि, आंत का बाहर निकलना एक दुर्लभ मामला है, लेकिन सर्जनों को इस संभावना के बारे में पता होना चाहिए और कोविड-19 के रोगियों पर सर्जरी करते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए।

पेट का बाहर निकलना, जिसे डिसेम्बोवेलमेंट भी कहा जाता है, सर्जरी की एक दुर्लभ लेकिन गंभीर है। यह तब होता है जब किसी मरीज के आंतरिक अंग चीरे के जरिए बाहर निकल आते हैं, क्योंकि घाव सही से ठीक नहीं हुआ होता है। एक स्टडी के अनुसार, यह 100 में से तीन लोगों को होता है, जिससे पेट और पेल्विस की सर्जरी होती है।

यह 10% बुजुर्ग मरीजों पर भी असर कर सकता है। ज्यादा खून की हानि, लंबे समय तक गंभीर दर्द या अंगों में चोट लगने के कारण 40 % रोगी की मृत्यु हो जाती है।

ये भी पढ़ें-  क्या आपको भी है चाय की लत? तो कहीं ये आदत न बन जाए कैंसर की वजह

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो