whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या डायबिटीज मरीजों को शाम का नाश्ता करना चाहिए?

Diabetes And Evening Snacks: आपको क्या और कब नाश्ता करना चाहिए। कभी सोचा है इस बारे में आपने, क्योंकि समय पर खाना-पीना न होना भी कई बीमारियों का संकेत होता है। 
07:05 AM Mar 21, 2024 IST | Deepti Sharma
क्या डायबिटीज मरीजों को शाम का नाश्ता करना चाहिए
डायबिटीज Image Credit: Freepik
Diabetes And Evening Snacks: कहते हैं न कि घर से नाश्ता करके निकलना चाहिए, ताकि पूरे दिन आप हेल्दी रहें। इसलिए कुछ लोग शाम को भी कुछ न कुछ हल्का नाश्ता करते ही हैं। दिन के बीच में नाश्ता करने से हमारी ऊर्जा बढ़ सकती है, लेकिन डायबिटीज मरीज शाम को नाश्ता कर सकते हैं या नहीं? आमतौर पर, डेली कैलोरी का लगभग 25% स्नैक्स से आता है। इसलिए, अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल और वजन मैनेज के लिए स्नैक्स चुनना जरूरी है।

नाश्ता क्यों जरूरी है

सबके मन में ये सवाल सबसे पहले आता हृै कि क्या डायबिटीज वाले लोगों के लिए शाम का नाश्ता करना जरूरी है या नहीं? अगर आपका डायबिटीज का इलाज इंसुलिन और दवा से किया जाता है, जो आपको हाइपोग्लाइकेमिया (Low Blood Pressure) के खतरे में डालता है, तो आपको अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करने के लिए भोजन के बीच में नाश्ते की जरूरत हो सकती है।

इन स्नैक्स में फाइबर, प्रोटीन और अच्छा फैट होना चाहिए। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करेंगे और कार्बोहाइड्रेट पाचन को स्लो करेगा, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में हेल्प करता है।

डायबिटीज से पीड़ितों को भोजन के अनुसार, 30-60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की तुलना में 15-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के भीतर नाश्ता करना चाहिए। इसके अलावा भोजन से पहले, दोपहर या शाम को खाना चाहिए।

स्टडी से पता चला है कि नाश्ता ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस प्रकार हाई प्रोसेस्ड स्नैक्स, जो हाई सोडियम, चीनी और ट्रांस फैट के साथ आने से पहले ही स्नैक्स चुनना बेहतर है।

हेल्दी नाश्ते के लिए क्या करें

मेवे और बीज

शाम के बिस्कुट के बदले मुट्ठी भर मेवे (बादाम, अखरोट, पिस्ता) लें, जो अच्छा फाट, प्रोटीन से भरपूर होते हैं। स्टडी से पता चला है कि अगर कार्बोहाइड्रेट के स्थान पर अच्छा फैट का उपयोग करते हैं, तो ब्लड शुगर में बढ़ना, ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं।

फल

ताजे फल एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर से भरपूर होते हैं। हालांकि, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फलों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसलिए इन्हें दोपहर या शाम की शुरुआत के रूप में लेना बेहतर है। फलों के रस से पूरी तरह परहेज करना चाहिए।

सत्तू

सत्तू या भुना हुआ बेसन, बिहार राज्य में बहुत लोकप्रिय है। सत्तू पीना मिड-सुबह का नाश्ता है और इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा।

अंडे

अगर आपका ब्लड प्रेशर या दिल से जुड़ी कोई समस्या है, तो भी प्रतिदिन एक पूरा अंडा खाना सेफ है। इसमें हाई गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।

डायबिटीज में कौन से स्नैक्स न खाएं

  • पैकेज्ड कुकीज
  • चिप्स, नमकीन
  • कैंडी बार
  • मठरी, समोसा, नमकपारा
  • मीठी दही
  • सॉस
  • तले हुए मेवे और मूंगफली

ये भी पढ़ें- बेकार नहीं होते दाग-धब्बे वाले केले, जानें लें इसके गजब फायदे 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो