whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! कहीं आप तो नहीं पीते सोते समय पानी? जानिए सही समय

Drinking Water Before Sleep: क्या आप सोने से पहले पानी पीते हैं? या बार-बार बीच रात में पानी पीते हैं? या फिर कभी भी पानी पी लेते हैं? तो आइए इसका सही तरीका और समय जानते हैं...
09:30 AM Aug 02, 2024 IST | Simran Singh
सावधान  कहीं आप तो नहीं पीते सोते समय पानी  जानिए सही समय
सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं?

Drinking Water Before Sleep: कहा जाता है कि व्यक्ति का शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ होता है। खाने के साथ-साथ पानी भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दिन में करीब 5 लीटर पानी का पीना सभी के लिए जरूरी होता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि शरीर के लिए फायदेमंद कहलाए जाने वाला पानी आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। कई तरह से बीमारियों से दूर रखने का काम करने वाला पानी कई बार गलत तरह से पीने पर ही समस्याओं का कारण बन सकता है?

जी हां, पानी को पीना का भी एक तरीका और सही समय होता है। अगर कोई पानी सेवन रात के समय सोने से पहले कर रहा है या फिर उठने के तुरंत बाद ही पानी पी रहा है या फिर दिन में कभी भी जैसे- खाना खाने के बाद, खाना खाने से पहले या फिर वर्कआउट से पहले या बाद में पानी पीता है तो उस व्यक्ति को इसका सही तरीका जान लेना चाहिए। आइए पानी पीना का सही तरीका और समय जानते हैं।

रात में सोने से पहले पानी पीना सही या नहीं?

रात में सोने से पहले पानी पीना गलत नहीं है, बस तरीका और समय का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप रात में पानी पीने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे आपकी नींद पर असर पड़ सकता है। ऐसे में नींद न पूरी होने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा दिल संबंधित रोग हो सकते हैं। बार-बार पेशाब करने जाना पड़ सकता है, जो अनिद्रा का कारण बन सकता है।

Drinking Water Before Sleep at night

सोने से कितने घंटे पहले पानी पीना सही?

वैसे तो सोने से तकरीबन 2 घंटे पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आपको ज्यादा प्यास लगती है तो कोशिश करें कि सोने से 1 घंटे पहले ही पानी पिएं। इसके बाद पीने से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- सुबह या शाम… कब पीना चाहिए दूध?

क्या बीच रात में पी सकते हैं पानी?

कई लोगों की आदत होती है कि वो बीच रात में बार-बार उठकर पानी पीते हैं, लेकिन ये आदत सही नहीं है। इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है और नींद पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

खाने के तुरंत बाद पानी पीना सही या नहीं?

खाने में कई प्रकार के एसिड मौजूद रहते है और पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) नामक एसिड भी रहता है। इसलिए अपने पेट को 40 से 45 मिनट तक का समय दें। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। ऐसे में एसिडिटी और कब्ज जैसे समस्या से भी आप बचे रह सकते हैं।

Drinking Water Before meal and workout

फिजिकल एक्टिविटी के तुरंत बाद पानी पीना सही या नहीं?

किसी भी एक्टिविटी के दौरान पसीना बहुत बहने की वजह से शरीर में तुरंत पानी की कमी होने लगती है जिसके कारण आपके फेफड़ों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इसलिए वर्क आउट या किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी के तुरंत बाद पानी न पिएं। जल्दबाजी में पानी नासिका मार्ग में भी घुस सकता है और फिर कई समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- RO का पानी पीने लायक है या नहीं? WHO से जानिए

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें। News24 की ओर से कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो