होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या सच में कान में फट सकते हैं ईयरफोन? क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

Earphone Side Effects: पिछले कुछ सालों में ईयरफोन का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। अब लोग वायर वाले ईयरफोन्स की जगह पोर्टेबल ईयरफोन्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। क्या इन ईयरफोन्स का इस्तेमाल कानों के लिए हानिकारक है?
09:33 AM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Earphone Side Effects: अब हर किसी की पॉकेट में पोर्टेबल ईयरफोन्स मिलते हैं। लोग उन उलझन भरी तारों के बजाय चार्जिंग वाले ईयरफोन या ईयरबड ज्यादा पसंद करते हैं। ये ईयरफोन्स यूज करने में तो काफी आसान होते हैं, मगर कुछ पैमानों पर हानिकारक भी हो सकते हैं। कानों में इन स्मार्ट ईयरफोन्स को लेकर समस्याओं के मामले सामने आए हैं, जिनमें कुछ लोगों को सुनाई देने या कान के पर्दों पर असर पड़ने से लेकर सिरदर्द भी शामिल हैं। हाल ही में टर्की से एक मामला सामने आया जिसमें एक शख्स ने उसकी गर्लफ्रेंड के साथ हुई घटना के बारे में बताया है, दरअसल उसकी गर्लफ्रेंड के कानों में ये ब्लूटूथ वाले ईयरफोन्स फट गए थे जिसके बाद उसे बेहरेपन का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

क्या सच में कानों में ईयरफोन फट सकते हैं?

हालांकि, इस पर कोई रिसर्च या जांच सामने नहीं आई है, मगर कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार माना जाता है कि कानों में तेज म्यूजिक से या ज्यादा देर तक इन ईयरफोन्स को पहनने से कान के पर्दे फट सकते हैं। कान के पर्दे, कानों की सुरक्षा तथा सुनने के काम में अहम भूमिका निभाते हैं। कान का पर्दा बाहरी और मध्य कान के बीच मौजूद होता है। कान का पर्दा कानों को इंफेक्शन होने से भी बचाता है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से दुनिया भर में लगभग 100 करोड़ लोगों को, जिनमें युवाओं की संख्या ज्यादा है, उनमें सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

ज्यादा ईयरफोन लगाने के नुकसान

Advertisement

ईयरफोन्स का संभलकर इस्तेमाल करें 

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Brain HealthEarphones Side EffectsHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो