whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आप ओवरवेट हैं? सलाद खाकर घटाएं वजन, नवरात्रि है शुरुआत करने का अच्छा समय

Reduce Obesity : अगर आपका वजन ज्यादा है और मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा तो सलाद खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। शुरुआत करने के लिए नवरात्रि अच्छा समय है। अगर आपका उपवास है तो अभी से सलाद खाने की शुरुआत कर दें ताकि आगे चलकर यह आदत में बदल जाए और मोटापा कम हो जाए।
10:59 AM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
क्या आप ओवरवेट हैं  सलाद खाकर घटाएं वजन  नवरात्रि है शुरुआत करने का अच्छा समय

Reduce Obesity : सलाद खाकर भी मोटापा कम किया जा सकता है। चौंक गए ना...। यह बात एकदम सही है। एक्सपर्ट की मानें तो सलाद मोटापा कम करने में काफी कारगर है। डाइट एक्सपर्ट मोनिका शर्मा के मुताबिक सलाद में फाइबर समेत ऐसी कई चीजें होती हैं जो मोटापा कम करने में मददगार हो सकती हैं। ऐसा नहीं है कि सलाद सिर्फ नाम मात्र के लिए ही खाई जाए। अगर सलाद का असर देखना है तो इसे थाली भरकर खाना होगा और इसमें मौसमी सब्जियां और फल शामिल करने होंगे। सलाद में खीरे, टमाटर, गाजर, चुकुंदर, मूली, पत्ता गोभी, हरे मटर, अनार, संतरा आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन कम करने और कंट्रोल में इस प्रकार है मददगार

  • सलाद में फाइबर समेत कई सारे पोषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं।
  • सलाद में कैलोरी काफी कम होती है और इसे खाकर काफी देर तक पेट भरा रहता है। ऐसे में बहुत जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
  • अगर आप खाने की थाली में सलाद की मात्रा बढ़ाते हैं तो जाहिर है कि थाली में दूसरी चीजें ऐसी चीजें जिनमें कार्बोहाइड्रेट (जैसे चपाती, आलू आदि) होता है, उसकी मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर में पहले से मौजूद फैट कम होने लगता है क्योंकि शरीर को अपना काम चलाने के लिए ऊर्जा का यही सोर्स बचता है। इससे वजन कम होने लगता है।
  • सलाद खाने से शरीर में खून, विटामिन या मिनरल्स की कमी भी नहीं रहती।

भरपेट सलाद खाएं

सलाद बनाते समय ध्यान रखें ये बातें

सलाद बनाते समय सफाई का ध्यान जरूर रखें। फसल तैयार करते समय इसमें पेस्टिसाइड और फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल काफी होने लगा है। फिटनेस एक्सपर्ट अरुण सिंह के मुताबिक सलाद बनाने के लिए पहले गाजर, मूली आदि को छील लें। गाजर, चुकुंदर, हरे मटर, टमाटर को 5 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रख दें। इससे इनमें मौजूद फाइटोन्यूट्रियंट्स थोड़े ज्यादा ऐक्टिव हो सकते हैं। साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाते हैं।

ये फायदे भी हैं सलाद खाने के

  • सलाद खाने से शरीर में एंटिऑक्सिडेंट की मात्रा बढ़ाती है। इससे हर दिन बनने वाले हानिकारक फ्री-रेडिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • एंटिऑक्सिडेंट हमारे शरीर की अंदर की सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं। टमाटर, मटर, मूली आदि एंटिऑक्सिडेंट के अच्छे सोर्स हैं।
  • सलाद खाने से हमें ज्यादा एनर्जी मिलती है। इससे हम न केवल ज्यादा एक्टिव रहते हैं बल्कि हमारी इम्यूनिटी भी बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें : Weight Loss TIPS: गर्मियों में करें ये काम, तेजी से घटेगा मोटापा

एक्सरसाइज भी करें

ऐसा नहीं है कि सिर्फ सलाद खाने से ही वजन कम हो जाएगा। कुछ एक्सरसाइज भी करनी होंगी। अगर एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो रनिंग, स्वीमिंग और ब्रिक्स कर सकते हैं। अभी गर्मियां हैं तो बेहतर होगा कि स्वीमिंग करें। इससे दिमाग को भी शांति मिलती है। स्वीमिंग भी एक तरह से एक्सरसाइज है। स्वीमिंग करने से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं कम से कम 30 मिनट ब्रिक्स वॉक करें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो