होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Body Dysmorphic बीमारी क्या? जिससे करण जौहर पीड़ित, शुरुआती लक्ष्ण भी हैं बेहद कॉमन

Body Dysmorphic Disorder Symptoms: फिल्ममेकर करण जौहर बॉडी डिस्मॉर्फिया की बीमारी से जूझ रहे हैं। यह एक तरह का डिसऑर्डर है। आइए जान लेते हैं कैसे दिखते हैं इसके शुरूआती संकेत और कैसे करें बचाव.. 
01:52 PM Jul 07, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

Body Dysmorphic Disorder Symptoms: बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म निर्माता करण जौहर ने हाल ही में अपनी हेल्थ पर खुलासा किया है। करण जौहर बचपन से ही बॉडी डिस्मॉर्फिया की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी के कारण  वो अपने शरीर की बनावट को लेकर कम्फर्ट नहीं हो पाते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बीमारी के बारे में जानकारी दी है।

Advertisement

इसकी वजह से वो हमेशा अजीब-अजीब सा महसूस करते हैं। इसके कारण शरीर को छिपाने के लिए बड़े-बड़े साइज के कपड़े पहनते हैं। इस बीमारी में करण जोहर अपने दोस्तों के साथ पूल में भी जाने में भी परहेज करते थे। आखिर क्या है ये बीमारी जिससे कारण जूझ रहे हैं करण जौहर और इस बीमारी के संकेत और बचाव क्या है, आइए जान लेते हैं..

बॉडी डिस्मॉर्फिया क्या है? 

बॉडी डिस्मॉर्फिया जिसे बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर (Body Dysmorphic Disorder) भी कहा जाता है, एक मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर है जो आपके दिखावट को लेकर परेशानी का कारण बनता है। आपको ऐसा लग सकता है कि आपके शरीर के कुछ हिस्से ख़राब हैं या एक दूसरे लोग उन चीजों को न देख पाएं, जिन्हें आप कमियां मानते हैं। आपको साइकोलॉजिस्ट समस्या हो सकती है जो आपके डेली की लाइफ के काम को बाधित कर सकती है।

बॉडी डिस्मॉर्फिया एक ऑब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर (Obsessive-Compulsive Disorder) से जुड़ी है, लेकिन इसका अक्सर गलत निदान किया जाता है। अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो आपको कुछ दिनचर्या करने की तत्काल जरूरत महसूस हो सकती है, जैसे कि आईना की जांच करना या बचना हो सकता है।

Advertisement

बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर के लक्षण

कैसे करें बचाव 

ये भी पढ़ें-  Monsoon Health Alert: बारिश के बाद इन 5 बीमारियों का खतरा, थोड़े अलर्ट रह दे सकते हैं मात

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsKaran Johar
Advertisement
Advertisement