whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जानें, कौन से फल-सब्जियां छिलके संग खाने से मिलता है बहुत फायदा!

Fruit And Vegetables Peels Benefits: कई बार ये बात सामने आई है कि फलों और सब्जियों की तरह ही उनके छिलके भी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जिन्हें हम कचरा समझकर फेंक देते हैं। अक्सर वो हमारे लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। 
08:29 PM Jun 07, 2024 IST | Deepti Sharma
जानें  कौन से फल सब्जियां छिलके संग खाने से मिलता है बहुत फायदा
फलों और सब्जियों के छिलकों के फायदे Image Credit: Freepik

Fruit And Vegetables Peels Benefits: आपने जरूर सुना होगा कि कई फलों और सब्जियों को छिलके सहित ही खाना चाहिए। क्योंकि इनमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे हेल्थ को बेनिफिट मिलते हैं। अगर आप भी सब्जियों और फलों को छीलकर खाते हैं तो एक बार फिर से इस बात पर गौर करें, क्योंकि एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, इन छिलके में विटामिन सी, के और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। पौधों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को फाइटोकेमिकल्स कहते हैं।

ये फाइटोकेमिकल्स उस पौधे के इम्यून सिस्टम का हिस्सा हैं जो पौधे को वायरस, बैक्टीरिया और फंगस आदि से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। जब सब्जियों और फलों को छिलके सहित खाते हैं तो वे अधिक फायदेमंद होती हैं। कई में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापे आदि से बचाते हैं।

कई उम्र के साथ घटने वाली दिमाग की क्षमताओं को भी रोकते हैं। इसके अलावा छिलके के पोषक तत्व आंतों में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया के बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करते हैं। इनमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करता है। हालांकि, अगर आप सब्जी और फलों में इस्तेमाल किए जाने वाले पेस्टीसाइड्स को लेकर डरे रहते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह साफ पानी से वॉश करना चाहिए या फिर सब्जियों को हल्का स्क्रब कर सकते हैं।

फलों और सब्जियों को छिलके सहित खाने के कई फायदे 

पोषण तत्व

कई फलों और सब्जियों के छिलकों में पोषक तत्व, जैसे- विटामिन, मिनरल्स और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए सेब के छिलके में विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं।

फाइबर 

छिलके में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करती है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होता है और खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी

कई छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। इनमें अंगूर सबसे ज्यादा फायदा करते हैं, क्योंकि इसके छिलके में रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

वजन कंट्रोल करने में मददगार

छिलकों में ज्यादा फाइबर होने के कारण वे पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे अधिक खाने की आदत कम हो सकती है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

नेचुरल टेस्ट 

छिलके के साथ फल और सब्जियों का स्वाद और बनावट बेहतर होती है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है। छिलके सहित फल और सब्जियां खाने से पहले यह तय कर लें कि वे अच्छी तरह से धोए गए हैं, ताकि उन पर लगे किसी भी प्रकार की गंदगी को हटाया जा सके। अगर पॉसिबल है, तो ऑर्गेनिक फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें, जिनमें कीटनाशकों की मात्रा कम होती है।

ये भी पढ़ें- गर्मी में नहीं होगा Low Feel, अपना सकते हैं आम पन्ना, छाछ से लेकर ये 3 Summer Drinks

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो