whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

7 संकेत बताएंगे कि शरीर को ब्रेक चाहिए या नहीं? कहीं आपको तो नहीं हुए महसूस

Health Warning Signs: कभी-कभी हम इतना परेशान महसूस करते हैं कि समझ ही नहीं पाते हैं कि हमारे साथ हो क्या रहा है। ये संकेत होते हैं कि आपके शरीर को पर्याप्त रेस्ट की जरूरत है।
04:14 PM Sep 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
7 संकेत बताएंगे कि शरीर को ब्रेक चाहिए या नहीं  कहीं आपको तो नहीं हुए महसूस

Health Warning Signs: लाइफ में कई बार हमारा शरीर इतना थक जाता है कि लगता है अब हम और कुछ भी नहीं पाएंगे। हमारा मूड ऑफ रहने लगता है, हमारा मन काम में नहीं लग पाता है। हम आलसी और गुस्सैल हो जाते हैं। ये सभी संकेत इशारा करते हैं कि आप ठीक नहीं है, आपका शरीर रेस्ट की भरपूर मात्रा में डिमांड कर रहा है। यह सब आजकल के जीवन में ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि अब लोग ज्यादा बिजी रहने लगे हैं और पहले से कहीं ज्यादा स्ट्रेस भी लेने लगे हैं। आइए आज इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही 7 संकेतों के बारे में बताते हैं कि आपका शरीर थक चुका है।

Advertisement

कभी न इग्नोर करें ये 7 संकेत

दिन-रात थकान

अगर आपको हर समय थकावट महसूस हो रही है तो यह ठीक नहीं है। यह संकेत है कि आपका शरीर अंदर से बहुत ज्यादा थक चुका है। अगर आपको रात के समय सोते हुए भी थकावट हो रही है, यानी आपकी बॉडी को रेस्ट की जरूरत है।

Advertisement

ब्रेन फॉग

काम पर फोकस न कर पाना या हमेशा कन्फ्यूज महसूस करना संकेत है कि शरीर को रेस्ट की जरूरत है। समय पर काम पूरा न होना, याददाश्त में कमजोरी, चीजें भूलना या काम में मन न लगना, ये सभी संकेतों को अनदेखा करना आपकी सेहत को और ज्यादा प्रभावित कर सकता है।

Advertisement

सिरदर्द

काम करते समय या खाली समय में भी सिर में दर्द बना रहना लक्षण है कि बॉडी को आराम करने की सख्त जरूरत है। सिर में दर्द होने से मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। कई बार यह दर्द ऐसा होता है कि पेनकिलर्स को भी फेल कर देता है। कई बार लोगों को तेज आवाज, तेज रोशनी, खासकर की लाइटों और बल्बों की रोशनी सहन करना मुश्किल हो जाता है, जिससे सिरदर्द बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

पाचन की समस्याएं

हर समय पाचन की समस्याएं होना, पेट खराब, दस्त, उल्टी, गैस जैसी दिक्कतें आए दिन होना संकेत है कि शरीर को एक ब्रेक लेकर रेस्ट करने की जरूरत है।

बेचैन रातें

जिनको रातभर नींद नहीं आ रही है थकावट के बाद भी उन्हें आराम की जरूरत है, रातों को बिस्तर पर चैन और सुकून के बजाय चिंता और परेशानी हो रही है, तो आपको भी आराम करना बहुत जरूरी हो जाता है।

बीमारियों का घेराव

जब आप लगातार बीमार पड़ रहे है, तो यह सावधानी बरतने का संकेत है। बार-बार छोटी-छोटी बीमारियों का होना, जैसे बुखार, कोल्ड, इंफेक्शन या फ्लू की समस्या होना। इन संकेतों को जल्दी समझकर काम से थोड़ा दूरी बनाएं और आराम करें।

एंग्जाइटी

एंग्जाइटी एक मानसिक बीमारी है। इसे भी समझने की जरूरत है। अचानक चीजों को लेकर घबराहट और तनाव महसूस करना संकेत है कि आपका दिमाग उलझनों में है और आपको रिलैक्स करने की जरूरत है। यह सभी लक्षण साइकैट्रिस्ट ने बताए हैं, अगर एंग्जाइटी की समस्या ज्यादा हो रही है तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो