होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल फिर भी हार्ट अटैक का खतरा! नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Heart Attack Signs: असंतुलित कोलेस्ट्रॉल के स्तर से हार्ट अटैक आने की संभावनाएं रहती हैं। मगर सामान्य होने के बाद भी हार्ट अटैक का जोखिम होना कितना खतरनाक है? नई रिसर्च में हुआ खुलासा।
02:43 PM Sep 26, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Heart Attack Signs: पिछले कुछ सालों से हार्ट डिजीज के मामले काफी बढ़ गए हैं। आजकल कम उम्र में भी हार्ट अटैक आ रहा है, और इससे होने वाली मौतें भी काफी कॉमन हैं। दिल की बीमारियों के होने का मुख्य कारण है बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और खराब खानपान। हालांकि अब हृदय रोगों को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाई गई है और इसलिए वे अपने टेस्ट भी करवाते रहते हैं। हार्ट हेल्थ को लेकर सबसे जरूरी जांच कोलेस्ट्रॉल की होती है। रिपोर्ट्स में अगर कोलेस्ट्रॉल सामान्य हो तो लोग राहत की सांस लेते हैं। मगर एक नई रिसर्च ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं, इस नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल होने के बाद भी हार्ट अटैक आ सकता है। चलिए, जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक के बीच कनेक्शन

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन सीमित मात्रा में। अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा बढ़ जाए या फिर खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा होता है तो हार्ट अटैक आने की संभावना रहती है। हार्ट अटैक की जांच के लिए कोलेस्ट्रॉल की जांच को महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन सिर्फ इसके सामान्य होने से हार्ट अटैक नहीं आएगा, यह गलत धारणा है। हार्ट अटैक आने के कई अन्य कारण भी हैं।

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

हार्ट अटैक के अन्य कारण क्या हैं?

कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट ने बताया है कि हार्ट अटैक का संबंध हमारी लाइफस्टाइल से भी है। अगर हमारी जीवनशैली बेकार है तो हृदय रोगों के होने का खतरा तेज रहता है। हाई ब्लड प्रेशर से भी हार्ट अटैक आ सकता है। डायबिटीज, मोटापा, स्‍ट्रैस और फैमिली हिस्ट्री भी कैंसर के कारण बनते हैं।

Advertisement

हार्ट अटैक से बचाव के लिए अपनाएं कुछ तरीके

हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
causes of heart attackCholesterol LevelsHealth News Hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो