whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जिम करने निकला, पहुंच गया मौत के मुंह में! जैसे-तैसे डॉक्टर्स ने बचाई जान, पढ़िए क्या है मामला?

Heart Attack: कोई शख्स देखने में एकदम स्वस्थ लगता है लेकिन अचानक से वह जमीन पर गिर पड़े तो यकीन नहीं होता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां पर एक शख्स की जिम क्लास के दौरान दिल की धड़कन रुक गई।
08:17 PM Oct 04, 2024 IST | Shabnaz
जिम करने निकला  पहुंच गया मौत के मुंह में  जैसे तैसे डॉक्टर्स ने बचाई जान  पढ़िए क्या है मामला
सांकेतिक फोटो

Heart Attack: आजकल अचानक हार्ट अटैक आने के कई मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों में जिम में अचानक मौत की कई खबरें सामने आईं। लोगों में इसके बाद एक्सरसाइज करने को लेकर डर बैठ गया था। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पर एक शख्स कुछ मिनटों के लिए मर ही गया था, ये सब उसके साथ तब हुआ जब वह अपनी पत्नी की एक जिम क्लास ले रहा था। उसको अचानक से सीने में दर्द हुआ और वह जमीन पर गिर पड़ा।

Advertisement

जिस क्लास में आया हार्ट अटैक

कैसल डोनिंगटन, लीसेस्टरशायर के रहने वाले डेल बिल्सन के साथ एक ऐसी घटना घटी जिसको वह कभी भुला नहीं पाएंगे। अगस्त महीने में ही उनकी पत्नी की एक जिम क्लास थी जिसमें शामिल होने के लिए उन्होंने अपने पति डेल बिल्सन को भी न्योता दिया था। बिल्सन को इस वक्त ये डर था कि कहीं वह उस क्लास में अच्छे से अपना प्रदर्शन नहीं कर पाए तो खराब इंप्रेशन जाएगा। सुबह में उन्होंने क्लास ज्वाइन की जिसके कुछ देर बाद ही उनकी हालत बिगड़ गई।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Advertisement

37 वर्षीय डेल बिल्सन को इस दौरान बहुत तेज से सीने में जकड़न महसूस हुई। इसके बाद सोफी उनको जल्दी से हॉस्पिटल लेकर गई। दरअसल, क्लास लेने से पहले सोफी ने अपने पति से मजाक में कह दिया था कि वह उनसे ज्यादा हेल्दी हैं। इस दौरान बिल्सन अपने ऊपर दबाव महसूस कर रहे थे।

7 मिनट तक नहीं आई सांस

अस्पताल पहुंचने पर पता चला कि उनको कार्डियक अरेस्ट (जब दिल अचानक धड़कना बंद हो जाता है) आया है, इसके बाद सीपीआर दिया गया। इस दौरान उनके दिन की धड़कन को वापस लाने के लिए तीन कोशिश की गई। तीसरी कोशिश में उनके दिल की धड़कन शुरू हुई। इसके बाद बिल्सन की सर्जरी की गई।

Advertisement

एक्सरसाइज के दौरान क्यों आता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। इसके अलावा भी इसके कई कारण हो सकते हैं। विशेषज्ञ एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक के भी कई कारण मानते हैं। इसके लिए उनका कहना है कि एक्सरसाइज के दौरान अगर हार्ट अटैक आता है तो उसका कारण अनकस्टम्ड एक्सरसाइज होती है। इसका मतलब होता है एकदम से खूब टफ एक्सरसाइज करना। इसी वजह से कार्डिएक अरेस्ट या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो