whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जिम में टूट गई थी कमर की हड्डी, डॉक्टर ने कहा था- कभी नहीं चल पाएंगी, आज बन गईं बॉडी बिल्डर

Lady Bodybuilder Marcelle Mendes After Gym Accident : जिम में एक्सरसाइज करते हुए ब्राजील की एक महिला वकील की कमर की हड्डी टूट गई थी। डॉक्टर ने कह दिया था कि वह अब कभी नहीं चल पाएंगी। लेकिन उन्होंने डॉक्टर की इस बात को न केवल गलत सिद्ध किया बल्कि बॉडी बिल्डिंग में गोल्ड मेडल भी जीत लिया।
10:27 AM May 31, 2024 IST | Rajesh Bharti
जिम में टूट गई थी कमर की हड्डी  डॉक्टर ने कहा था  कभी नहीं चल पाएंगी  आज बन गईं बॉडी बिल्डर
जिम में एक्सरसाइज करते हुए टूट गई थी कमर की हड्डी।

Lady Bodybuilder Marcelle Mendes After Gym Accident : जिम में एक्सरसाइज करना कई बार किसी शख्स के लिए बुरा सपना भी बन सकता है। साल 2016 में उस दिन 30 साल की मार्केले मेंडिस के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। वह हर दिन की तरह जिम में एक्सरसाइज कर रही थीं। तभी एक दुर्घटना हुई जिसमें वह गिर गईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। उनकी कमर का एक्स-रे हुआ जिसमें पता चला कि उनकी कमर की हड्डी टूट गई है। डॉक्टर ने स्थिति काफी गंभीर बताई और कहा कि अब वह कभी नहीं चल पाएंगी। लेकिन मार्केले ने इसे गलत साबित कर दिया। आज वह बॉडी बिल्डर हैं और कई गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

कमर के नीचे का हिस्सा हो गया था सुन्न

मार्केले पेशे से लॉयर हैं और ब्राजील में रहती हैं। उन्होंने बताया कि वह एक दिन जिम में बार से लटककर एक्सरसाइज कर रही थीं। अचानक से उनका हाथ फिसल गया और वह नीचे फर्श पर गिर गईं। वह इतनी तेज गिरीं कि गर्दन के नीचे के हिस्से का हिस्सा सुन्न हो गया था। वह उस हिस्से में कुछ भी महसूस नहीं कर पा रही थीं। अस्पताल पहुंचकर जब उनकी कमर का एक्स-रे हुआ तो पता चला कि रीढ़ की हड्डी टूट गई है। इसमें एक वर्टेब्रा (C4) पूरी तरह टूट गई है और दो अन्य वर्टेब्रा C5 और C6 अपनी जगह से हट गई हैं। मार्केले को तुरंत ही सर्जरी के लिए ले जाया गया। उनकी रीढ़ की हड्डी में टाइटेनियम की एक प्लेट लगाई गई और रीढ़ की हड्डी को मजबूती देने के लिए 6 पेंच (स्क्रू) लगाए गए।

Marcelle

जिम में एक्सरसाइज करते हुए टूट गई थी कमर की हड्डी।

डाॅक्टर ने कहा था- कभी नहीं चल पाऊंगी

द सन में छपी खबर के मुताबिक मार्केले बताती हैं कि जब उनकी सर्जरी सफल हो गई तो डॉक्टर ने उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों से कहा कि अब मैं कभी नहीं चल पाऊंगी। उस समय मार्केले की उंगलियां भी सही से मुड़ नहीं पा रही थीं। साथ ही उन्हें चीजों को उठाने और पकड़ने के लिए फिर से सीखना पड़ा। उन्होंने बताया कि उठना, बैठना, चलना आदि चीजें उनके लिए किसी गोल्ड मेडल से कम नहीं थीं।

मार्केले की जिद के आगे हार गए डॉक्टर 

इन सबके बावजूद मार्केले ने उम्मीद नहीं छोड़ी। उन्होंने 6 महीने तक फिजियोथेरेपी ली जिससे उन्हें चलने-फिरने में काफी मदद मिली। वह जिम में हुई उस दुर्घटना से निकलने लगी थीं और तेजी से सही हो रही थीं। वह फिजियोथेरेपी के बाद वापस लौटीं और धीरे-धीरे शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना शुरू किया। उन्होंने कहा कि मैंने इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा। मेरे शरीर का हर छोटा सुधार मेरे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था। मार्केले ने बताया कि वह कुछ समय बाद फिर से जिम लौट आईं। कोच और साथियों की मदद से उन्होंने एक्सरसाइज शुरू कर दी। आखिरकार उन्होंने डॉक्टर की उस बात को गलत सिद्ध कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि वह अब कभी नहीं चल पाएंगी।

यह भी पढ़ें : ICMR ने बताया कैसी होनी चाहिए प्रेग्नेंट महिला की डाइट, ऐसी ड्रिंक बिल्कुल छोड़ दें

आज तीन गोल्ड मेडल और एक क्राउन विनर हैं मार्केले

मार्केले शुरू से स्पोर्ट्स में रुचि रखती थीं और बॉडी बिल्डर बनना चाहती थीं। उन्होंने जिम में फिर से पसीना बहाना शुरू कर दिया। आज वह एक फेमस बॉडी बिल्डर हैं। वह विभिन्न प्रतियोगिताओं में 3 गोल्ड मेडल और एक क्राउन जीत चुकी हैं। साथ ही वह एक बड़ी प्रतियोगिता की भी तैयारी कर रही हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो