होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लंगड़ा बुखार के संकेतों को न करें नजरअंदाज, डेंगू-चिकनगुनिया से भी ज्यादा है खतरनाक

Lame Fever Symptoms: बिहार की राजधानी पटना में वायरल बुखार जिसको लंगड़ा बुखार कहते हैं के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीमारी के शुरुआती संकेत डेंगू और चिकनगुनिया जैसी ही है लेकिन टेस्ट करने पर ये दोनों ही बुखार सामने नहीं आ रहे। आइए जानते हैं लंगड़ा बुखार के बारे में कैसे हैं इसके संकेत और बचाव के तरीके।
07:50 PM Oct 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Lame Fever Symptoms: अभी कुछ समय पहले तक देश के कुछ इलाकों में डेंगू और चिकनगुनिया के मामले तेजी से सामने आ रहे थे, अब बिहार के पटना से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है,  यहां एक नए वायरल बुखार जिसका नाम लंगड़ा बुखार बताया जा रहा है के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि जांच में ना तो डेंगू निकल रहा है न ही चिकनगुनिया लेकिन इसके संकेत और लक्षण कुछ हद तक इन दोनों बीमारियों से मेल खाते हैं। यह बुखार उन इलाकों में ज्यादा फैल रहा है, जहां डेंगू के मरीज भी लगातार सामने आते रहते हैं। इनमें भूतनाथ रोड़,  चित्रगुप्त नगर, कांटी फैक्ट्री रोड पीसी कॉलोनी जैसे इलाके शामिल हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह बुखार डेंगू और चिकनगुनिया से भी ज्यादा खतरनाक हैं आइए इस रिपोर्ट के जरिए जानते हैं इस बीमारी के बारे में सब कुछ। कैसे होते हैं इसके लक्षण, इससे बचाव करने के क्या-क्या तरीके हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

क्या है लंगड़ा बुखार?

लंगड़ा बुखार जिसे चिकनगुनिया के जैसा ही माना जा रहा है मच्छरों के काटने से फैलने वाली एक बीमारी है। यह बुखार अक्सर एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस प्रजाति के मच्छरों के काटने से होती है। हालांकि ये कोई नई बीमारी नहीं है, लेकिन बिहार और दुनिया के कुछ अन्य हिस्सों में इस बीमारी के फिर से उभरने की बातें कही जा रही हैं। इस बीमारी ने फिलहाल दुनियाभर के हेल्थ डिपार्टमेंट को चिंता में डाल दिया है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

कैसे होता है लंगड़ा बुखार?

लंगड़ा बुखार का वायरस और चिकनगुनिया का वायरस एक ही जैसा माना जाता है। जिन मच्छरों से ये वायरस निकलते हैं, वे एक खास मौसम में ही पैदा होते हैं। भारत के बिहार में उन्हें पैदा होने के लिए अनुकूल वातावरण और मौसम मिलता है, जिस कारण वहां, इसके मामले भी ज्यादा है।

लंगड़ा बुखार के शुरुआती संकेत

तेज बुखार- अचानक से तेज बुखार आ जाना, इसका एक लक्षण है। इसमें मरीज को 102 डिग्री तक बुखार हो सकता है।

जोड़ों में दर्द- जोड़ों में गंभीर दर्द और सूजन होना भी लंगड़ा बुखार एक संकेत है। ख़ास तौर पर हाथों और पैरों में यह दर्द ज्यादा महसूस हो सकता है।

सिर में दर्द- सिर  में तेज दर्द महसूस होना भी लंगड़ा बुखार की ओर इशारा करता है। इसके अलावा,की मांसपेशियों में भी दर्द और खिंचाव महसूस होता है।

चलने और पैरों में दर्द- इस बीमारी का सबसे प्रमुख संकेत, पैरों में दर्द और चलने में दिक्कत होना शामिल है। कुछ लोगों तो लंगड़ाकर चलने की भी समस्या हो रही है।

इसके अलावा एड़ियों में भी दर्द और सूजन की समस्या महसूस हो सकती है। थकान और कमजोरी भी इस बीमारी का ही एक लक्षण है।

इस बीमारी से बचाव के कुछ उपाय

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar NewsHealth News In HindiThe Viral Feverviral fever symptomsViral fever treatment
Advertisement
Advertisement