whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मियों में आप भी पीते हैं Mango Shake? तो जान लें इसके 5 नुकसान

Mango Shake Drinking Side Effects: गर्मियों के मौसम में मैंगो शेक पीना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से सेहत पर गलत असर हो सकता है। क्योंकि इसके नेचुरल शुगर के अलावा इसमें रिफाइंड चीनी का भी यूज होता है। आइए इसे ज्यादा पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है, जानिए।
01:05 PM May 30, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मियों में आप भी पीते हैं mango shake  तो जान लें इसके 5 नुकसान
मैंगो शेक पीने के साइड इफेक्ट Image Credit: Freepik

Mango Shake Drinking Side Effects: गर्मियों के मौसम को आम का मौसम भी कहते हैं। फलों के राजा आम को सभी लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। आम को बिना काटे भी खाते हैं, तो कुछ आमरस बनाकर पीते हैं। कई लोग इसे मैंगो शेक के तौर पर पीना पसंद करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस डिलियिश ड्रिंक को पीने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? मैंगो शेक को ज्यादा पीने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव भी हो सकता है। अगर आप भी मैंगो शेक बनाकर पीने के शौकीन हैं तो, जरा संभलकर पिएं। क्योंकि इसके नुकसान भी खतरनाक हो सकते हैं।

गर्मियों में मैंगो शेक पीना कई लोगों को पसंद होता है, लेकिन इससे कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। ये कुछ ऐसी परेशानियां हैं जो मैंगो शेक पीने से हो सकती हैं..

हाई कैलोरी और शुगर 

मैंगो शेक में चीनी और दूध के साथ आम की नेचुरल मिठास होती है, जिससे इसकी कैलोरी मात्रा बढ़ जाती है। इसे रेगुलर रूप से पीने से वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा मैंगो शेक का हाई शुगर कंटेंट डायबिटीज़ के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है और उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

लैक्टोज इन्टॉलरेंस

जिन लोगों को लैक्टोज इन्टॉलरेंस है, उनके लिए दूध से बने मैंगो शेक पीना गैस, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। मैंगो शेक की मिठास और उसकी भारी मात्रा एसिडिटी और पेट में जलन का कारण बन सकती है, खासकर कोई इसे ज्यादा मात्रा में रात के समय सेवन करते हैं। ज्यादा मात्रा में मैंगो शेक पीने से पेट में भारीपन और अपच की समस्या हो सकती है।

एलर्जी रिएक्शन 

कुछ लोगों को आम से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, चकत्ते, और गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उन्हें खासकर मैंगो शेक से परहेज करना चाहिए या फिर कम करें।

डिहाइड्रेशन

मैंगो शेक पीने के बाद अगर भरपूर पानी नहीं पीते हैं, तो यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है क्योंकि शेक का डेंसिटी और शुगर कंटेंट शरीर से पानी की मात्रा को कम कर सकता है। इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

शरीर में गर्मी करना

रोजाना मैंगो शेक पीने से भी पेट में गर्मी हो सकती है, जिसका कारण आम की तासीर है। यह पीना कुछ लोगों के शरीर में गर्मी और जलन की वजह बन सकता है। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

बरतें ये सावधानियां 

  • मैंगो शेक को संतुलित मात्रा में पिएं, इसे रोजाना पीने से बचें।
  • शेक में ज्यादा चीनी की मात्रा को कम रखें।
  • शेक बनाने में सफाई का पूरा ध्यान रखें ताकि संक्रमण से बचा जा सके।
  • लैक्टोज इन्टॉलरेंस वाले लोग सोया, बादाम या नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- सावधान! 2 जून तक भूलकर भी न खाएं ये 5 सब्जियां, वरना…

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो