whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दूध से बनी चीजें सेहत के लिए कितनी सुरक्षित? दिल के मरीज किन बातों का रखें ध्यान

Milk Dairy Products And Heart Health: दिल की बीमारियों से पीड़ितों को दूध और दूध से बनी चीजों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। इन प्रोडक्ट्स में सैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकते हैं और इससे दिन की बीमारियों का खतरा रहता है। 
06:08 PM May 31, 2024 IST | Deepti Sharma
दूध से बनी चीजें सेहत के लिए कितनी सुरक्षित  दिल के मरीज किन बातों का रखें ध्यान
दिल की सेहत Image Credit: Freepik

Milk Dairy Products And Heart Health: दूध, दही, मक्खन, घी, छाछ आदि दूध से बनी चीजें रसोई का अहम हिस्सा रही हैं। इन्हें भरपूर पोषण का खजाना कहा जाता है। यही वजह है कि बचपन से ही हमारे बड़े बच्चों को दूध और दूध से बनी चीजों को खाने पर पूरा जोर देते हैं, ताकि शरीर हेल्दी रह सके। यह बात काफी हद तक ठीक भी है। हालांकि, जब बात दिल की बीमारियों की होती है तो डेयरी प्रोडक्ट्स को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स दिल की सेहत में उनकी भूमिका को लेकर बहस का विषय रहे हैं। जबकि वे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं, उनमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ने दिल की बीमारी के जोखिम को लेकर चिंता जताई है। तो क्या ऐसे में आपको दूध पीना चाहिए और ब्रेड पर मक्खन लगाकर खा सकते हैं? आइए जान लेते हैं..

सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल 

दूध और डेयरी प्रोडक्ट सैचुरेटेड फैट के अच्छे सोर्स हैं और इनमें कोलेस्ट्रॉल की अलग-अलग मात्रा होती है। सैचुरेटेड फैट कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, जो आर्टरी में प्लाक बना सकते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ स्टडी से पता चला है कि डेयरी प्रोडक्ट्स सहित एनिमल बेस्ड सोर्स से सैचुरेटेड फैट और डाइट कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसे दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि ओवरऑल डाइट पैटर्न और लाइफस्टाइल फैक्टर किसी के जोखिम को निर्धारित करने में जरूरी भूमिका निभाते हैं।

सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के बावजूद, दूध और डेयरी उत्पाद जरूरी पोषक तत्वों के सोर्स हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अलग-अलग विटामिन शामिल हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के काम और ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

दिल के मरीज किन बातों का ध्यान रखें 

कम फैट वाले या बिना फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट चुनें

स्किम्ड या कम फैट वाले दूध, दही और पनीर का ऑप्शन चुनें, जो अपने पूरे फैट की तुलना में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं।

प्लांट बेस्ड ऑप्शन शामिल करें

बादाम, सोया या जई के दूध जैसे प्लांट बेस्ड दूध के ऑप्शन शामिल करें, जो सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं।

बैलेंस डाइट पर ध्यान दें

डेयरी प्रोडक्ट से सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें। इसके अलावा ओवर ऑल डाइट बैलेंस हो और फल, सब्जियां, साबुत अनाज,  प्रोटीन और प्लांट बेस्ड सोर्स से हेल्दी फैट से भरपूर होना चाहिए।

किन डेयरी प्रोडक्ट्स से बनाएं दूरी

कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स दिल के मरीजों के लिए खतरा बन सकते हैं, जैसे कि फुल फैट वाला मिल्क इसमें सबसे ऊपर है। ऐसे दूध में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा होता है। ये दोनों ही दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं। इसके अलावा क्रीम चीज और चेडर चीज से भी दूरी बनाएं। क्रीम चीज में सैचुरेटेड फैट बहुत ज्यादा होता है। वहीं, चेडर चीज भी फैट से भरपूर होता है। ये दोनों ही आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या है E-cigarettes और Vapes? कैसे सेहत पर करती है असर 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो