होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिमाग के लिए बेहद जरूरी है Moon मिल्क! जानें बनाने का सही तरीका

Moon Milk Benefits: मून मिल्क नाम से ऐसा समझने की भूल न करें कि यह दूध चांद से जुड़ा हुआ है। यह एक आयुर्वेदिक दूध है जिसको पीने से कई लाभ मिलते हैं। इसे अच्छी नींद और दिमाग को शांत करने वाले गुणों के चलते मून मिल्क कहा जाता है। अगर आपको इसके लाभों को आजमाना है, तो आज रात ही 1 गिलास इस तरीके से बना दूध पीकर देख लीजिए।
06:37 PM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Moon Milk Benefits: आजकल हेल्दी आयुर्वेदिक ड्रिंक्स का चलन काफी बढ़ गया है। कभी कोई रात के लिए किसी ड्रिंक को पीने की सलाह देता है तो कोई सुबह किसी ड्रिंक को पीने के लिए कहता है। मून मिल्क, कभी इसका नाम सुना है? इस पेय पदार्थ का मून से संबंधित नाम सुन इसे चांद वाला दूध ना समझें। यह कॉमन दूध ही है लेकिन थोड़े फ्यूजन और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। इसे बनाने के लिए ऐसी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल होता है, जो आपको बेहतर नींद देने का काम करते हैं। इस मून मिल्क के सेवन से माइंड को भी रिलैक्स मिलता है। आइए जानते हैं इसे पीने के 5 अनोखे फायदे और बनाने का सही तरीका।

Advertisement

Moon मिल्क पीने के 5 फायदे

1. तनाव और स्ट्रेस कम करें

आजकल की तनावपूर्ण लाइफ में इंसान हमेशा स्ट्रेस या तनाव में रहने लगता है। लोग स्ट्रेस फ्री रहने के लिए दवाओं या कुछ रिलैक्सिंग सप्लीमेंट्स खाते हैं लेकिन इन चीजों से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। स्ट्रेसफ्री रहने के लिए मून मिल्क का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

2. एक्टिव ब्रेन

मून मिल्क को नियमित रूप से पीने से आपका ब्रेन एक्टिव मोड में काम करता है। यह दूध फोकस और याददाश्त को तेज करता है। गरमागरम मून मिल्क को पीने से ब्रेन की नर्वस को फायदा होता है। इसके सेवन से ब्रेन शार्प भी होता है।

3. बेहतर नींद

अगर आप नींद की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो रोजाना रात को 1 गिलास मून मिल्क पीना शुरू कर दें। दरअसल, मून मिल्क को बनाने में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल होता है, जो नींद को बढ़ावा देते हैं। इस दूध को पीने से तनाव कम होता है। तनाव कम होगा तो नींद अपने आप ही आने लगेगी। इंसोमनिया के मरीजों को विशेष रूप से इस दूध को पीना चाहिए।

4. इम्यूनिटी बढ़ाए

इस दूध को बनाने में हल्दी का इस्तेमाल होता है, इसलिए यह दूध आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकता है। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इस दूध को पीने से रोगों से लड़ने में मदद मिलेगी।

5. पाचन शक्ति को बढ़ाए

मून मिल्क को पीने से पाचन की समस्याएं दूर होती हैं। रोजाना 1 गिलास इस आयुर्वेदिक दूध को पीने से डाइजेशन बेहतर होता है। इस दूध को पीने से गैस, अपच और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। IBS एक गंभीर पेट की बीमारी है, इस बीमारी के रोगियों को भी मून मिल्क पीने की सलाह दी जाती है।

मून मिल्क बनाने की रेसिपी?

सबसे पहले एक सॉसपैन में 1 कप दूध गर्म करें। इसके बाद उसमें अदरक, दालचीनी पाउडर, 2 लौंग, अश्वगंधा पाउडर, चुटकीभर जायफल का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें। ध्यान रहे, इन चीजों को मिलाकर दूध में गांठें न बनने लगे, इसलिए दूध को बीच-बीच में चलाते रहें। दूध को अच्छे से उबाल लें। दूध को छानकर गरमागरम पिएं। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
healthy tipshot milk benefitslifestyle news in hindimilk benefits
Advertisement
Advertisement