whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Spicy Food खाया हो तो बॉडी डिटॉक्स करने के 5 टिप्स, नवरात्र में तला-भुना सही नहीं

Navratri 2024: देश में इस वक्त त्यौहारों का मौसम है। त्यौहार है तो खाना भी अच्छा होगा। इन दिनों दशहरे और दुर्गा पूजा के मेले जगह-जगह लगे हुए हैं। मेले में तला-भुना खाना खाने से सेहत खराब हो सकती है। आइए आपको कुछ हेल्दी टिप्स देते हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकेंगे।
01:01 PM Oct 08, 2024 IST | Namrata Mohanty
spicy food खाया हो तो बॉडी डिटॉक्स करने के 5 टिप्स  नवरात्र में तला भुना सही नहीं
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Navratri 2024: त्यौहारों का मौसम आ गया है। यह साल का वह समय है जब लोग मिठाइयां, तला-भुना और मसालेदार खाना लगातार खाते हैं। इसका कारण है कि इन दिनों देश के हर इलाके में त्यौहारों की धूम है, हर जगह आपको मेला या दुर्गा पूजा का पंडाल लगा हुआ मिल जाएगा। इन उत्सवों में तरह-तरह का खाना मिलता है, जिसे देख ज़बान पर कंट्रोल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई लोग नवरात्रि के लिए उपवास रखते हैं और पूजा करने के बाद, उपवास में खाए जाने वाले व्यंजनों का आनंद लेते हैं। यह व्यंजन सेहतमंद होते हैं लेकिन सही से पकाए जाएं तो, हमारे घरों में कुट्टू के आटे को तेल में छानकर पकौड़ियां या पूड़ियां बनाई जाती हैं, जिनका स्वाद बढ़िया होता है लेकिन फ्राइड होने के चलते ये सेहत के लिए हानिकारक बन जाती हैं। हालांकि, त्यौहार की मौज-मस्ती में हमें कभी भी सेहत को पीछे नहीं छोड़ना चाहिए। चलिए आपको त्यौहारों के बाद शरीर को आराम दिलाने के लिए डिटॉक्स टिप्स देते हैं।

Advertisement

Festive सीजन के बाद ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स

1. हाइड्रेशन

त्यौहारों के बाद शरीर को हाइड्रेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उत्सवों में खाया हुआ खाना बॉडी में टॉक्सिन्स भर देता है। इसलिए, पानी पीने की मात्रा बढ़ा लें। एक दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। शरीर से बैड टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने का काम पानी से ही होता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

2. पोषण खाएं

Advertisement

इस टर्म का मतलब है कि त्यौहारी व्यंजनों से बाहर निकलकर अब शरीर को स्वस्थ रखने की बारी आ गई है। इसलिए अपनी डाइट में फल, पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक और ब्रोकली को शामिल करें। साबुत अनाज खाएं।

Festive सीजन के बाद ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

3. चीनी से दूरी

त्यौहारों में मीठा खाने की कोई सीमा नहीं होती है। चीनी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है, ये बताने की जरूरत नहीं है। उपवास, त्यौहार, इन सबके बाद अब कुछ दिनों के लिए चीनीयुक्त चीजों से दूरी बना लें। इसके साथ-साथ प्रोसेस्ड फूड्स को भी खाने से परहेज करें।

4. फाइबर का इनटेक बढाएं

खाने में फाइबर शामिल करें। ओट्स, चिया सीड्स, बीज और दालों को जोड़ें। इनके सेवन से पाचन दुरुस्त होगा और शरीर डिटॉक्स होगा।

5. आराम और योग भी फायदेमंद

त्यौहारों की थकान को दूर करने के लिए शरीर को भी थोड़ा समय देना होगा। इसके लिए आपको पर्याप्त नींद और आराम करने की जरूरत है। इसके साथ-साथ योग और मेडिटेशन के जरिए आपको मेंटल पीस भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें- आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो