whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

देसी दल‍िया या English Oats दोनों में से कौन बेहतर, यहां दूर कर लें कन्‍फ्यूजन

Oats Vs Dalia Which Is Better: ओट्स और दलिया दोनों ऐसी चीजें हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। दोनों ही न्यूट्रिशन से भरपूर पाए जाते हैं, लेकिन अगर वजन कम करने की बात आती हो, तो दोनों में किसे चुनना है सबसे ज्यादा बेहतर.. 
09:23 AM Jun 11, 2024 IST | Deepti Sharma
देसी दल‍िया या english oats दोनों में से कौन बेहतर  यहां दूर कर लें कन्‍फ्यूजन
ओट्स और दलिया में से कौन बेहतर है? Image Credit: Freepik

Oats Vs Dalia Which Is Better: नाश्ता हमारे दिन की का पहला मील माना जाता है   । ज्यादातर हममें से कई लोग नाश्ते में हेल्दी चीजों को खाना पसंद करते हैं। आजकल फिटनेस फ्रीक अपने आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ वेट मैनेज करने के लिए ओट्स और दलिया जैसे ऑप्शन को लेना  पसंद करते हैं। लेकिन बात जब हेल्दी रहने की होती है, तो इन दोनों को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि ब्रेकफास्ट में किस चुने।

दरअसल, ज्यादातर को ओट्स और दलिया में क्या हेल्दी है इस बात को लेकर बहुत कंफ्यूजन रहता है। कई लोगों का मानना है कि दलिया खाने से ज्यादा फायदा मिलता है या फिर ओट्स से मिलता है। अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं कि इन दोनों में क्या ज्यादा हेल्दी है और किसे डाइट में शामिल करें।

प्रोटीन और कार्ब्स की मात्रा

प्रोटीन और कार्ब्स की बात करें, तो 100 gram ओट्स में प्रोटीन की मात्रा 16.9 gram होती है, तो वहीं दलिया में 12 gram प्रोटीन मिलता है। इसके साथ ही, कार्बोहाइड्रेट के मामले में 100 gram ओट्स में यह 66.3 gram मिलते हैं और दलिया में 76 gram कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं।

दोनों में कितना फाइबर है? 

100 gram ओट्स में 10.6 gram फाइबर मिलता है, वहीं 100 gram दलिया में 6.7 gram ही देखने को मिलता है। ऐसे में फाइबर की ज्यादा जरूरत होने पर ओट्स खाना सबसे अच्छा माना जाता है।

वजन कम करने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

ओट्स में भरपूर फाइबर मौजूद है, जिससे लंबे टाइम तक भूख नहीं लगती है। इसे खाने से ज्यादा खाने से बचते हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है, लेकिन वेट लॉस के लिए सिर्फ फाइबर ही नहीं, बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं।

वेट लॉस के लिहाज से दलिया खाना सबसे बेस्ट माना जाता है, क्योंकि इसमें ओट्स के मुकाबले कम कैलोरी मिलती है, जिससे वजन घटाने में काफी हेल्प मिलती है। ऐसे में आप स्वाद के हिसाब या फिर कह लें अपनी सहूलियत के हिसाब से ओट्स या दलिया खा सकते हैं, दोनों के अपने ही खास गुण हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप किसी एक चीज से न बंधकर, चेंज करके इन दोनों का ही सेवन कर सकते हैं।

दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है ? 

ओट्स और दलिया दोनों ही हेल्दी हैं और बैलेंस डाइट में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं और फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो ओट्स अपने हाई फाइबर और बीटा-ग्लूकेन के कारण पसंदीदा ऑप्शन हो सकते हैं। ओट्स शाकाहारियों के लिए भी एक बढ़िया ऑप्शन है जो अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाना चाहते हैं।

दूसरी ओर, अगर आप कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और थोड़ा अलग टेस्ट और बनावट वाले पोषक तत्वों से भरपूर साबुत अनाज की तलाश कर रहे हैं, तो दलिया बेहतर ऑप्शन हो सकता है। दलिया आपके लिए खिचड़ी, उपमा और नमकीन व्यंजनों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाती है।

तो नतीजा ये हैं कि ओट्स और दलिया दोनों ही हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं। चाहे आपको ओटमील पसंद हो या दलिया अपने भोजन में इन पौष्टिक अनाजों को शामिल करने से आपके ओवर हेल्थ और तंदुरुस्ती को बढ़ावा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- क्या आप भी तेज खर्राटे लेते हैं? ये कैसे बन सकते हैं जानलेवा बीमारियों के संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो