whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक गिलास शराब पीने से भी बढ़ सकता है गंभीर बीमारी कैंसर का खतरा!

One Glass Alcohol Side Effects: विश्व स्वास्थ्य संगठन शराब को टॉक्सिक, साइकोएक्टिव और डिपेंडस प्रोड्यूस सब्सटेंस के साथ-साथ ग्रुप1 कार्सिनोजेन के रूप में लेबल करता है।
10:44 PM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
एक गिलास शराब पीने से भी बढ़ सकता है गंभीर बीमारी कैंसर का खतरा
Image Credit: Freepik

One Glass Alcohol Side Effects: यदि आप यहां हैं, तो इसका तात्पर्य यह है कि आपने भी कभी-कभार शराब का सेवन किया है या उन रातों का अनुभव किया है जो हमें ठीक से याद नहीं हैं (इसका सारा श्रेय हमारे मस्तिष्क में तंत्रिकाओं को बाधित करने की शराब की क्षमता को जाता है)।

लेकिन फिर अगले दिन, आपने खुद को आश्वस्त किया होगा कि 'आप ठीक हैं' क्योंकि आप कभी-कभार पीते हैं। खैर, अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो हमारे पास आपके लिए (निराशाजनक) खबर है।

कई नए अध्ययन अब सुझाव देते हैं कि मध्यम शराब का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है, पुराने अध्ययनों की तुलना में जो दावा करते थे कि कभी-कभार शराब पीना आपके लिए अच्छा हो सकता है।

ये स्टडी क्या हैं?

शराब का आपके लिए हानिकारक होना कोई ब्रेकिंग न्यूज़ नहीं है; यह तो हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं। हालाँकि, वयस्कों के रूप में, कभी-कभार शराब पीना स्वीकार्य लग सकता है, जैसा कि एक त्वरित Google खोज से कई सुस्पष्ट अध्ययनों से पता चलेगा। इन अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कम मात्रा में शराब पीने से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, खासकर हृदय के लिए।

उदाहरण के लिए, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि मध्यम शराब का सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को कम करके हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकता है। हार्वर्ड द्वारा उद्धृत एक अन्य अध्ययन में यह भी बताया गया है कि मध्यम मात्रा में शराब पीना, शराब पीने की एक अवधारणा है जहां आप केवल उसी मात्रा में शराब पीते हैं जहां यह आपके शरीर को 'नुकसान' नहीं पहुंचाती है, ठीक है।

वास्तव में, अध्ययन से यह भी पता चलता है कि पुरुषों के लिए दिन में 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए दिन में 1 से अधिक ड्रिंक उतना हानिकारक नहीं है।
हालाँकि, हर दूसरे अध्ययन के विपरीत, ये अध्ययन सीमाओं की एक निर्धारित सूची के साथ आते हैं जिन्हें हमने स्पष्ट रूप से नजरअंदाज कर दिया।
उदाहरण के लिए, ऊपर उल्लिखित अध्ययन के बारे में बात करते हैं जहां यह दावा किया गया है कि सीमित शराब आपके दिल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

अध्ययन के अनुसार, सीमित मात्रा में शराब पीने से 45 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। हालाँकि, युवा लोगों के लिए, इसका कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है। इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कई अध्ययन पूरी तरह से अवलोकन संबंधी हैं, यानी, इसमें वे लोग शामिल हैं जिन्होंने हर दिन अपने शराब सेवन की स्वयं रिपोर्ट की (जिसे हेरफेर किया जा सकता है) और एक निर्दिष्ट अवधि में अपने स्वास्थ्य की जानकारी तक पहुंच प्रदान की।

पहली गिरावट कब शुरू होती है?

अब, हाल के अध्ययनों के बारे में बात करते हैं जो दर्शाते हैं कि आपको अपने शरीर को शराब से दूर रखने की आवश्यकता क्यों है। विश्व स्वास्थ्य संगठन शराब को विषाक्त, मनो-सक्रिय और निर्भरता-उत्पादक पदार्थ के साथ-साथ समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में लेबल करता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, शराब कम से कम सात प्रकार के कैंसर के लिए जिम्मेदार है, जिसमें आंत कैंसर और महिला स्तन कैंसर जैसे सामान्य प्रकार शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ कैंसर में इस वृद्धि का कारण "हल्की" और "मध्यम" शराब की खपत को भी बताता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है, "वर्तमान में उपलब्ध साक्ष्य उस सीमा के अस्तित्व का संकेत नहीं दे सकते हैं जिस पर शराब के कैंसरकारी प्रभाव 'चालू' होते हैं और मानव शरीर में प्रकट होने लगते हैं। मार्च 2022 के एक अन्य शोध से पता चलता है कि कम मात्रा में शराब पीने से भी उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट क्यों सहमत हैं

एचसीएल हेल्थकेयर, मुंबई की जनरल फिजिशियन डॉ. नाज़िया दलवाई का कहना है कि शरीर पर शराब के प्रभाव के हालिया अध्ययनों के अनुसार, किसी भी रूप या मात्रा को खतरनाक प्रभावों से जोड़ा गया है। शराब निषेध नया मानदंड है। पहले, सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए वाइन या मध्यम मात्रा में अल्कोहल को आवश्यक माना जाता था। हालाँकि, [शराब पीने के] जोखिम कारकों में फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस [लिवर क्षति], हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा [लिवर कैंसर], मोटापा, तीव्र और पुरानी अग्नाशयशोथ, टाइप 2 मधुमेह, एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी लिवर संबंधी जटिलताएँ शामिल हैं। ] आदि,” डॉ. दलवई कहते हैं। क्या वह काफी अच्छा है?

ये भी पढ़ें-  ओवेरियन कैंसर की ग्रोथ में हार्मोन कैसे प्रभावित करते हैं?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो