होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ozempic पर्सनालिटी क्या है, डायबिटीज की ये दवा कैसे डाल रही है आपकी सेहत पर असर, जानिए

Ozempic Personality: ओज़ेम्पिक एक ऐसी सामान्य रूप से दी जाने वाली दवा है जिसे टाइप-2 डायबिटीज के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। अब इसे वेट लॉस के लिए भी लिया जाने लगा है, जो कि सेहत के लिहाज से सही नहीं मानी जा रही है। कुछ लोगों को इस दवा को लेने से पर्सनालिटी डिसऑर्डर की समस्या हुई है। आइए जानते हैं इस दवा और इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में।
02:40 PM Oct 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Ozempic Personality: ओज़ेम्पिक एक ऐसी दवा है जिसका प्रयोग लोगों में डायबिटीज टाइप-2 से निदान के लिए व्यस्कों को दी जाती है। पिछले कुछ समय से इस दवा का इस्तेमाल वेट लॉस के लिए भी किया जा रहा है। इस दवा को लेकर एक नई बात सामने आई है कि इस दवा के सेवन से लोगों की सेहत प्रभावित हो रही है। इस दवा के साइड-इफेक्ट्स लोगों में मूड स्विंग्स और पर्सनालिटी डिसऑर्डर की स्थिति पैदा कर रहे हैं।

Advertisement

आखिर है क्या ये Ozempic?

ओज़ेम्पिक, जिसे सेमाग्लूटाइड भी जाना जाता है, एक एंटीडायबिटिक दवा है जो मुख्य रूप से टाइप-2 डायबिटीज के उपचार के लिए उपयोग की जाती है। यह GLP-1 रिसेप्टर एगोनिस्ट (Receptor Agonist) नामक दवाओं का एक हिस्सा है। इस दवा के इनटेक से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बैलेंस रहता है। कुछ रिसर्च के बाद इस दवा को वजन कम करने में फायदेमंद बताया गया था, जिसके बाद वेट लॉस के लिए इसका अंधाधुंध इस्तेमाल किया जाने लगा है। अब हाल ही में, पाया गया है कि इस दवा के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हैं जो इंसानों के लिए सही नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Ozempic पर्सनालिटी क्या है?

ओज़ेम्पिक पर्सनालिटी कोई मेडिकल टर्म नहीं है, इसलिए इसकी स्पष्ट परिभाषा बताई नहीं जा सकती है। इस शब्द का इस्तेमाल प्रभावित लोगों के लिए किया जाता है। कुछ ऑनलाइन कंम्प्लेंट्स के अनुसार, जिन लोगों ने इस दवा का सेवन किया है, उन्होंने कुछ समय बाद अपने व्यक्तित्व में बदलाव महसूस किए हैं। कुछ लोगों ने तो यह भी कहा है कि इस दवा को लेने से उन्हें चिंता, स्ट्रेस और इमोशनल होने की भावना ज्यादा महसूस होने लगी है।

Advertisement

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Ozempic दवा के नुकसान

नेटवर्क 18 द्वारा लिखी गई खबर के अनुसार, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने एक रिसर्च की है जिसमें उन्होंने पाया कि इस दवा से प्रभावित लोगों को उल्टी-मतली, घबराहट, दस्त और पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा, इस दवा से ब्रेन पर भी असर पड़ रहा है, जिसमें मेंटल हेल्थ पर कुछ प्रभाव देखे गए हैं। इसके लक्षण चिंता, स्ट्रेस और इमोशन्स जैसे हो सकते हैं।

डोपामाइन को भी प्रभावित करती है ये दवा?

एक अन्य रिसर्च के अनुसार, पाया गया है कि इस दवा से डोपामाइन हार्मोन पर भी असर पड़ता है। डोपामाइन हार्मोन हमारे ब्रेन फंक्शनिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस डोपामाइन पर असर पड़ने से खुशी महसूस नहीं हो पाती है और रोजमर्रा के कामों को करने में भी परेशानी होती है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
DiabetesHealth News Hindihealth research news
Advertisement
Advertisement