खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अमरूद के साथ करिए ये अनोखा एक्सपेरिमेंट, स्वाद आएगा भरपूर और बीमारियां जाएंगी दूर

Roasted Guava Benefits: अमरूद में भरपूर विटामिन ए, सी, के, फाइबर और कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जिसके कारण हेल्थ के लिए किसी खजाने से कम नहीं माना जाता है। इससे आप कई बीमारियों से सेफ रहते हैं। 
06:30 PM Jul 20, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement
Roasted Guava Benefits: क्या आपको अमरूद खाना पसंद है? तो आप जाहिर सी बात है पका अमरूद हो कच्चे पर नमक लगाकर खा लेते हैं, लेकिन, आपको पता है कि कच्चा खाने की बजाय अमरूद को भून कर भी खा सकते हैं। जी हां, ऐसा करने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। दरअसल, इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ जाते हैं जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और कई बीमारियों से बचाव करते हैं। आइए जान लेते हैं..

भुना अमरूद की 5 खूबियां 

एलर्जी से बचाव

Advertisement

एलर्जी में अमरूद भूनकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलर्जी की दिक्कत उन लोगों में ज्यादा होती है जिनमें हिस्टामाइन (हिस्टामाइन आपके शरीर में मौजूद एक केमिकल है जो एलर्जी और कई स्थितियों में भूमिका निभाता है और हिस्टामाइन ट्रिगर्स में एलर्जी और कुछ फूड प्रोडक्ट शामिल हैं) बढ़ जाते हैं। ऐसे में अमरूद को भूनकर खाने से शरीर में एलर्जी के साथ-साथ रिएक्टिविटी को कम करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को विटामिन सी से एवर्जी है, तो उनके लिए भी काफी फायदेमंद है।

कफ से छुटकारा

कफ की समस्या में अमरूद को भूनकर खाने से कफ को पिघलाने और कंजेशन को कम करने में कारगर है। इसके अलावा जिन लोगों में इस्नोफिलिया यानी की एलर्जी होती है, उनके लिए भी अमरूद खाना फायदेमंद है।

Advertisement

ब्लोटिंग में फायदेमंद

ब्लोटिंग यानी की पेट फूलने की समस्या महिलाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में अमरूद को भूनकर खाना पेट के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसे खाने पेट में एसिडिक पीएच को कम करता है, जिससे ब्लोटिंग की समस्या कम हो जाती है।

सर्दी-जुकाम से होगा बचाव

अमरूद को भूनकर खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं होती है। दरअसल, पुराने टाइम ऐसा मानते थे कि अमरूद को खाने से संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं। ऐसे में आप अमरूद खाकर सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें- हेल्दी भी रहेंगे और कई बीमारियों से भी बचेंगे, अगर अपना लीं डॉक्टर्स की बताई ये 3 आदतें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
benefits of eating guavahealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement