whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल की सेहत से लेकर इन 5 चीजों में फायदेमंद सुपरफूड हिपबेरी

Rosehips Health benefits: गुलाब के फल के बारे में सुना है आपने? ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। गुलाब सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह से मददगार है। आइए जान लेते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं। 
11:24 PM Jun 03, 2024 IST | Deepti Sharma
दिल की सेहत से लेकर इन 5 चीजों में फायदेमंद सुपरफूड हिपबेरी
Image Credit: Freepik

Rosehips Health benefits: गुलाब के फूल के बाद दिखने वाली छोटी-छोटी फलियां गुलाब के फल हैं। ये पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसके फल का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड की भरपूर मात्रा के लिए मशहूर, गुलाब के फल को सदियों से इसके मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए यूज किया जाता रहा है। आइए गुलाब के फल के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानें हिप बेरी, जिसे रोज हिप भी कहा जाता है, एक पौष्टिक और हेल्दी सुपरफूड है।

विटामिन सी का सोर्स

हिप बेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, त्वचा की सेहत सुधारने और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करने में मददगार होता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

हिप बेरी में अलग-अलग प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे फ्लेवोनोइड्स और करॉटिनाइड्स, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने की प्रोसेस धीमा करते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं, जो गठिया और अन्य सूजन संबंधी कंडीशन में राहत प्रदान करने में मददगार हो सकते हैं।

पाचन में सुधार

हिप बेरी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

दिल की सेहत

हिप बेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जैसे बीपी को कंट्रोल करना और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- पित्त की पथरी के शुरुआती 5 संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो