खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर देता है ये संकेत, जान लें, वरना

Heart Attack Symptoms: आजकल हार्ट अटैक की समस्या आम हो गई है। आए दिन सुनने को मिलता है कि हार्ट अटैक आने से कभी किसी की मौत हो गई तो कभी किसी की। लेकिन क्या आपको पता है हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले से हमारा शरीर हमें संकेत देने लगता है। आइए जानते हैं उन संकेत के बारे में।
02:53 PM Aug 04, 2024 IST | Sonali Pant
heart attack symptoms
Advertisement

Heart Attack Symptoms: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण हार्ट अटैक आना आम हो गया है। ये इतना अचानक होता है कि हॉस्पिटल पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है और कई बार तो व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। ऐसे में कई लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक एकदम से आता है लेकिन ऐसा नहीं है। हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही हमारा शरीर हमें संकेत देने लगता है लेकिन लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वो संकेत

Advertisement

डॉक्टर विशाखा शर्मा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक आने से 1 महीना पहले ही हमारा शरीर हमें संकेत देने लगता है। उन्होंने लोगों को इन संकेतों को इग्नोर न करने सलाह दी।

हार्ट अटैक के संकेत

थकान महसूस होना

अगर आपको अक्सर थकान महसूस होती है तो ये हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है। नेशनल हार्ट, ब्लड और लंग इंस्टीट्यूट के मुताबिक ये लक्षण पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में देखे जाते हैं।

भूख न लगना

भूख न लगना भी हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है । इसमें कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। जैसे पहले लोगों का बाहर का खाना देखकर मुंह में पानी आने लगता था लेकिन अब भूख न लगने के कारण वो भी नहीं होता है।

Advertisement

शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द होना

अगर आपको भी सोते समय कंधे या जबड़े में दर्द होता है तो समझ जाइए कि आपको भी हार्ट में कुछ न कुछ परेशानी जरूर है क्योंकि हार्ट अटैक का सीधा संबंध बाएं कंधे और जबड़े से होता है।

पसीना आना

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके अलावा पसीना भी आने लगता है, ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में खून अच्छे से नहीं पहुंच पाता है। अगर आपको ये संकेत दिखे तो इसे इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

लिवर में समस्या

जब हार्ट में कोई समस्या होती है तो लिवर में भी समस्या होने लगती है। खाना सही से नहीं पच पाता है जिसके कारण गैस और पेट में जलन होने लगती है।

ये भी पढ़ें- हेल्दी रहेगा हार्ट, नहीं होगी बीमारियां, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Open in App
Advertisement
Tags :
Healthy LifestyleHeart AttackHeart attack symptoms
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement