whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पेट का कैंसर क्या है? इन 4 गंभीर संकेतों को न करें इग्नोर

Stomach Cancer Sign: पेट में कैंसर की बीमारी काफी गंभीर और खतरनाक है, लेकिन अगर शुरुआत में इसके संकेतों को पहचान लिया जाए तो इस परेशानी से बचाव हो सकता है। क्या है पेट का कैंसर और क्या हैं इसके शुरुआती संकेत, जानें।
11:29 PM Mar 07, 2024 IST | Deepti Sharma
पेट का कैंसर क्या है  इन 4 गंभीर संकेतों को न करें इग्नोर
पेट का कैंसर Image Credit: Freepik

Stomach Cancer Sign: दुनियाभर में कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। कैंसर कई टाइप के होते हैं और उन्हीं में से एक है पेट का कैंसर। असल में, पेट का कैंसर काफी गंभीर और जानलेवा होता है, लेकिन, शुरुआत में इसकी पहचान अगर कर ली जाए तो इसका समय से उपचार हो सकता है। किसी भी बीमारी को शुरुआत में ही पकड़ लिया जाए तो उसे बढ़ने से रोक सकते हैं। पेट के कैंसर के लक्षणों और संकेतों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आइए, जान लेते हैं पेट में कैंसर के शुरुआती लक्षण कैसे होते हैं।

पेट में कैंसर क्या होता है?

पेट के कैंसर सेल्स की डीएनए में म्यूटेशन होती है। डीएनए (DNA) एक तरह का कोड है, जो सेल्स को यह बताता है कि कब उसे ग्रोथ करना है और कब मरना है। म्यूटेशन की वजह से सेलस तेजी से बढ़ती हैं और बाद में मरने के बजाय ट्यूमर का रूप धारण कर लेती हैं। कैंसर सेल्स हेल्दी सेल्स से आगे निकलती हैं और पेट की लेयर पर असर करने के साथ-साथ सभी प्रोसेस को प्रभावित करती है।

पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण

सीने में जलन महसूस करना

सीने में जलन पेट के कैंसर का एक गंभीर लक्षण हो सकता है। पेट में जब कैंसर होता है तो इसके कारण सबसे पहले डाइजेशन प्रोसेस खराब होता है और इसके कारण सीने में जलन होती है। कहने का मतलब है कि खाएंगे वो सही से डाइजेस्ट नहीं होता है और एसिडिक बाइल जूस बनाने लगता है, जिससे गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease) के लक्षणों को ट्रिगर करता है।

हर समय वोमिटिंग महसूस करना

पेट के कैंसर की वजह से हर वक्त मतली और वोमिटिंग की समस्या होती है, क्योंकि जो भी खाते हैं, उसे डाइजेस्ट करने में पेट असमर्थ है। अगर हर समय ऐसा होता है तो शुरुआत में ही डॉक्टर को दिखाएं।

पेट में सूजन आना

पेट में सूजन या ब्लोटिंग का लगातार रहना पेट में कैंसर से जुड़ा हो सकता है, क्योंकि कैंसर के टिश्यू पेट की लेयर से लगे हैं और इसके कारण सूजन आती है।

मल से खून आना

मल से खून आना ज्यादा गंभीर लक्षण हो सकता है। क्योंकि जब कैंसर पूरी तरह से फैलता है, तो मल के साथ खून के कुछ कण (Particles) आने लगते हैं। इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें।

ये भी पढ़ें- High BP से पड़ता है किडनी पर असर! इग्नोर न करें ये 8 संकेत वरना… 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो