whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या डायबिटिक मरीजों के लिए सेफ होती हैं शुगर फ्री मिठाइयां? जानें सच्चाई

Sugar Free Sweets For Diabetes: त्योहारों का सीजन है। इस समय लोगों के घरों में मिठाइयों का भंडार होता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए शुगर-फ्री मिठाइयां भी मिलती हैं, जो आर्टिफिशियल स्वीटनर से बनाई जाती हैं। पर क्या ये मिठाइयां इन लोगों को खानी चाहिए? जानिए इसका सही जवाब।
09:25 AM Oct 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
क्या डायबिटिक मरीजों के लिए सेफ होती हैं शुगर फ्री मिठाइयां  जानें सच्चाई

Sugar Free Sweets For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को त्योहार आते ही एक समस्या आ जाती है। यह परेशानी कुछ और नहीं बल्कि खाने से जुड़ी है। असल में इन लोगों को मिठाइयों से परहेज करना होता है। हालांकि, अब मार्केट में इन लोगों के लिए शुगर-फ्री मिठाइयां भी मिलने लगी हैं, पर क्या इन आर्टिफिशियल स्वीट्नर्स से बनाई गई ये मिठाइयां हमारी सेहत के लिए अच्छी होती हैं? क्या इन मिठाइयों के सेवन से ब्लड शुगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता? आइए इस बात को सही से समझते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

डायबिटिक के लिए शुगर-फ्री मिठाई कितनी फायदेमंद?

मधुमेह रोगी अपनी चीनी की लालसा को पूरी करने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। ये मिठाइयां चीनी रहित होती हैं, इसलिए, इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, मगर ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को स्पाइक नहीं करेंगी, ऐसा अभी तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला है। द इंडियन एक्सप्रेस में पब्लिश एक खबर के अनुसार, माना गया है कि इन मिठाइयों की कैलोरी काउंट कम हो सकती हैं, जैसे आम मिठाई में अगर 500 कैलोरी है तो वहीं, शुगर-फ्री में 200 कैलोरी होगी। अगर इस पैमाने पर देखा जाए तो कम ही सही लेकिन शरीर में शुगर पहुंचेगी।

Advertisement

Diwali Special Sweets

Photo Credit- Meta AI

Advertisement

कंपनियों का धोखा

रिपोर्ट के अनुसार, शुगर-फ्री मिठाइयों में लेबल होता है लेकिन उस लेबल की सच्चाई कोई नहीं जानता। वहीं, लोकल दुकानों से ली गई मिठाइयों की सत्यता का कोई भी प्रमाण नहीं मिल पाता है। इसलिए, उन्हें शुगर-फ्री मानकर खाना डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इन्हें बनाने में एस्पार्टेम, सुक्रालोज और सैकरीन जैसे स्वीटनर शामिल हैं। स्टीविया और मॉन्क फ्रूट जैसे स्वीटनर से बनी मिठाइयां और भी ज्यादा हानिकारक होती है। हालांकि, स्वीटनर के ज्यादा इस्तेमाल को भी सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है। इनसे भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा, मोटापा, हाई बीपी, अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग से लेकर कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

शुगर के मरीजों के लिए हेल्दी ऑप्शन्स

  • ये लोग बेसन के लड्डू खा सकते हैं।
  • बीजों और नट्स से बनी बर्फी खाना भी फायदेमंद होगा।
  • नारियल से बने लड्डू भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं।
  • सेब का हल्वा खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो