खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अगर दिख रहे हैं ये 5 संकेत तो डाइट में कर लीजिए चीनी कम

5 Signs You Are Consuming Too Much Sugar: डाइट में चीनी ज्यादा खाने से आप कई बीमारियों को न्योता दे सकते हैं, लेकिन ये कैसे पता चलेगा कि आप चीनी ज्यादा खा रहे हैं? ऐसे में कुछ संकेतों की मदद से आपको पता चल सकता है कि आप शुगर ज्यादा ले रहे हैं।    
08:35 AM Jul 14, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

5 Signs You Are Consuming Too Much Sugar: शुगर हमारी बॉडी को एनर्जी देने में मदद करती है, जो दिनभर की फिजिकल एक्टिविटी के लिए बहुत जरूरी है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इसे खाने से सेहत को कई गंभीर नुकसान भी होने लगते हैं। यही कारण है कि अब ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर भी चीनी ज्यादा खाने से मना करते हैं। शुगर ज्यादा खाने से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और कुछ कैंसर जैसी पुरानी और गंभीर स्थितियों के पैदा होने का खतरा भी बढ़ता है।

Advertisement

इसके अलावा ज्यादा चीनी का सेवन ओरल हेल्थ पर भी नेगेटिव असर डाल सकता है। अब, सवाल ये आता है कि कोई जरूरत से ज्यादा शुगर ले रहा है, तो इस बात का पता कैसे लगेगा? तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि शरीर में कुछ बदलावों के संकेतों पर ध्यान दें, ताकि चीनी का सेवन लिमिट मात्रा में डाइट में कर सकें।

शरीर में दिखने वाले संकेत 

ओरल हेल्थ

ज्यादा चीनी से दांतों में सड़न, कैविटी और मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर आपको मुंह में सड़न, दांत में दर्द या कैविटी जैसे लक्षण दिख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप शुगर ज्यादा खा रहे हैं।

ब्लोटिंग

अगर आपको बार-बार पेट फूलने की समस्या यानी की ब्लोटिंग की शिकायत रहती है, तो एक ये भी एक कारण है कि आप चीनी ज्यादा खाते हैं। जरूरत से ज्यादा चीनी डाइजेस्ट करने में दिक्कत होती है, जिससे ब्लोटिंग और गैस की प्रॉब्लम होती है।

Advertisement

झुर्रियां

ज्यादा शुगर खाने से इसका असर चेहरे पर भी दिखने लगता है। दरअसल, शुगर कोलेजन और इलास्टिन की गुणवत्ता पर असर करती है, जिससे स्किन पर समय से पहले ही एजिंग नजर आने लगती है। कोलेजन और इलास्टिन की कमी से चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां आदि बढ़ते हैं, इसके साथ ही स्किन ड्राई भी होने लगती है।

इंफ्लेमेशन

चीनी का ज्यादा सेवन सूजन को बढ़ा सकता है। खासकर आपके पैरों में सूजन ज्यादा बढ़ने लगती है, जिससे कई बार व्यक्ति को चलने-फिरने में भी समस्या होने लगती है, इसके साथ ही दर्द भी बढ़ता है। अगर ऐसे कोई लक्षण दिख रहे हैं तो अपनी डाइट में शुगर कम कर दें।

मूड स्विंग्स

ज्यादा चीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ने लगता है, जिससे मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन हो सकता है। अगर आप बिना किसी कारण खुद को ज्यादा परेशान या चिड़चिड़ा महसूस कर रहे हैं या छोटी-छोटी बातों पर आपको भी गुस्सा आता है, तो इसका मतलब है कि आप चीनी ज्यादा खा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  बारिश में न पहनें कॉन्टैक्ट लेंस! हो सकता है इंफेक्शन का खतरा, बरतें ये सावधानियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  
Advertisement
Tags :
health newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement