whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ट्रेडमिल पर चलने से भी जान जाने का खतरा! बरतें ये 7 सावधानियां

Treadmill Safety Tips: अगर आप घर पर या फिर शरीर को फिट रखने के लिए ट्रेडमिल का यूज करते हैं तो इसे करते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखें। क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी जान भी ले सकती है और इसे बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए।
09:34 AM Jun 26, 2024 IST | Deepti Sharma
ट्रेडमिल पर चलने से भी जान जाने का खतरा  बरतें ये 7 सावधानियां
ट्रेडमिल सेफ्टी टिप्स Image Credit: Freepik

Treadmill Safety Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना हो या चलना ही क्यों न हो बहुत ध्यान से करना पड़ता है। बाकी मशीनों को देखा जाए तो ट्रेड मिल की हेल्प से वर्क आउट करना उतना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसपर चलने से पहले कई सावधानियां बरतनी चाहिए। बीते दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए, जिसमें ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय कुछ गलतियों के कारण गंभीर नुकसान या मौत भी हो गई है।

हाल ही में एक मामला इंडोनेशिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की की जिम करते-करते मौत हो गई। बताया जा रहा है कि लड़की ट्रेडमिल पर दौड़ रही थी, अचानक उसका बैलेंस बिगड़ा और उसकी मौत हो गई। ट्रेडमिल पर रनिंग या चलते समय ज्यादातर इसकी स्पीड बढ़ा देते हैं, जिसके कारण चोट लगने का खतरा रहता है। आइए जान लेते हैं ट्रेडमिल पर चलने से पहले किन बातों का ध्यान रखें..

ट्रेडमिल पर नंगे पांव न दौड़ें

तेज मूवमेंट और फ्रिक्शन के कारण गर्मी पैदा होती है। इसलिए बिना जूते ट्रेड मिल पर दौड़ लगाना या चलने से पांव में जलन कर सकता है। इसके अलावा फंगस और जर्म का भी खतरा होता है। इसलिए फिटिंग जूते पहनकर ही ट्रेडमिल पर दौड़ें।

दौड़ते या चलते समय कभी न देखें नीचे

अक्सर कई लोग थकने के बाद ट्रेडमिल पर अपने पैरों को देखने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना गंभीर हो सकता है। क्योंकि इससे आप बैलेंस खो सकते हैं और आपको चोट लग सकती है।

हैंडरेल न पकड़ें

अक्सर ट्रेडमिल पर दौड़ते या चलते हुए हैंडरेल पकड़ते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा लंबे टाइम तक करते हैं तो बाजू में अकड़न हो सकती है। इसके अलावा दर्द भी हो सकता है।

स्पीड धीरे-धीरे बढ़ाएं

ट्रेड मिल की स्पीड एकदम न बढ़ाएं। धीरे धीरे स्पीड बढ़ाने से शरीर को वार्मअप का भी टाइम मिलता है और मसल्स में अकड़न भी नहीं होती है।

हद से ज्यादा न रखें ट्रेड मिल की स्पीड

ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पहले 'टारगेट हार्ट रेट' जान लें। जल्दी वेट लॉस करने के चक्कर में ज्यादा स्पीड न रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है।

ट्रेडमिल पर जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें

ट्रेड मिल को जब शुरू करते हैं, तो स्पीड कम ही होती है। अगर मशीन में कुछ गड़बड़ है तो मशीन ऑन करें, फिर अपने दोनों पैर साइड यानी डेक पर फैलाएं। इसके बाद बेल्ट की स्पीड अपने हिसाब से सेट करें और उसपर अपने पैर रखें।

चलती ट्रेडमिल से कभी न उतरें

अगर कोई जरूरी फोन आ रहा हो या कोई बुला रहा हो, तो गलती से भी ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश न करें। क्योंकि चलती ट्रेडमिल से उतरने से चक्कर आ सकते हैं या बैलेंस बिगड़ सकता है। अगर बहुत जरूरी है तो इमरजेंसी बटन प्रेस करें।

ये भी पढ़ें- प्रोस्टेट कैंसर क्या है? क्यों आसानी से नहीं दिखते इसके लक्षण? कैसे करें बचाव

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो