whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कहीं गलत टाइम पर तो नहीं खा रहे हेल्‍थ सप्‍लीमेंट्स? नोट कर लें सही समय

Best Time To Take Vitamin C, Iron, Calcium Health Supplements: हर विटामिन्स की शरीर में अलग-अलग भूमिका होती है और कोई भी विटामिन किसी दूसरे का काम नहीं कर सकता है, लेकिन इन्हें लेने का सही टाइम और मेथड आपको पता है?
09:34 AM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
कहीं गलत टाइम पर तो नहीं खा रहे हेल्‍थ सप्‍लीमेंट्स  नोट कर लें सही समय
विटामिन सी Image Credit: Freepik

Best Time To Take Vitamin C, Iron, Calcium Health Supplements: विटामिन और मिनरल्स बॉडी को सही तरह से अपना काम करने में हेल्प करते हैं। वैसे तो अगर हम अच्छी और बैलेंस डाइट लेते हैं, तो आपको अलग-अलग तरह के विटामिन्स मिल जाते हैं। अगर आप सही डाइट नहीं लेते हैं या शरीर में कोई कमी होती है तो ऐसी कंडीशन में विटामिन की मेडिसिन या सप्लीमेंट लेने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

क्योंकि शरीर में विटामिन की कमी होने पर कई बीमारियों के शिकार हो सकता हैं और शरीर सही तरह से काम करने में असफल रहता है। ऐसी ही बात विटामिन सी के साथ-साथ अन्य मेडिसिन्स या सप्लीमेंट का खाने से पहले उन्हें लेने का सही समय और तरीका पता होना चाहिए, तो आइए जान लेते हैं..

एक्सपर्ट क्या कहते हैं

टॉप एक्सपर्ट सप्लीमेंट लेने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय और कब नहीं लेनी चाहिए। सप्लीमेंट काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और लगभग पांच में से चार अमेरिकी डेली सप्लीमेंट लेते हैं। इसके अलावा इसके लाभों के बारे में भी बताया गया है।

विटामिन सी कब लें 

विटामिन सी के लिए, दिन का सबसे अच्छा समय नाश्ते के बाद का है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी उत्तेजक होता है इसलिए अगर इसे दिन में बहुत देर से लिया जाए तो रात में सोना मुश्किल हो सकता है। खट्टे फलों, टमाटर और आलू में पाया जाने वाला विटामिन सी ओवर ऑल हेल्थ के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट ने सवाल उठाया है कि क्या सप्लीमेंट के रूप में इसकी जरूरत है।

ब्लड वेसल्स, कार्टिलेज, मांसपेशियों और कोलेजन के निर्माण के लिए शरीर को विटामिन सी की जरूरत होती है। यह सेल्स को बीमारी से बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

ओमेगा-3

ओमेगा-3 का सबसे अच्छा समय दोपहर के भोजन के बाद का होता है। भोजन के साथ सप्लीमेंट लेने से अवशोषण बढ़ सकता है और सीने में जलन, डकार और पेट खराब होने जैसे साइड इफेक्ट कम हो सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड 'हेल्दी फैट' हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। वे ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में भी मदद करते हैं। बहुत अधिक ट्राइग्लिसराइड्स, खून में पाया जाने वाला एक प्रकार का फैट, दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है।

आयरन 

दूसरी ओर, आयरन खाली पेट सबसे अच्छा अवशोषित होता है क्योंकि भोजन के अवशोषण को कम करता है। एक्सपर्ट इसे भोजन से कम से कम एक घंटा पहले या दो घंटे बाद लेने की सलाह देते हैं। लोग आमतौर पर एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए आयरन लेते हैं, जो आयरन के कम लेवल के कारण होता है।

बी-कॉम्प्लेक्स

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन दिन के पहले भाग में लेना सबसे अच्छा है। इसके अलावा बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन आठ बी विटामिनों से बना एक प्रोडक्ट है- बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12 से बना हुआ है।

ऐसा माना जाता है कि यह हार्मोन उत्पादन, भूख और ऊर्जा जैसी चीजों में मदद करता है। पोषक तत्वों के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा प्रोडक्शन में उनकी भूमिका के कारण, उनके लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें सुबह लेने की सलाह दी जाती है।

मैग्नीशियम

हाल ही में मैग्नीशियम को अच्छी नींद और मजबूत मांसपेशियों के लिए बताया गया है। बेहतर नींद और आराम के लिए इसे सोने से 15 मिनट पहले लेना सबसे अच्छा है। कैल्शियम से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए, इसे भोजन के साथ लेना सबसे अच्छा है। विशेष रूप से विटामिन डी से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स, जैसे सार्डिन, संतरा, मशरूम और दूध से मिलता है।

ये भी पढ़ें- बढ़ रहे Mumps के मामले! इस वायरस के बारे में जानें सबकुछ

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो