whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vitamin C की कमी से स्किन पर दिखते हैं 4 लक्षण

Vitamin C Symptoms On Skin: स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। अगर स्किन रूखी, बेजान और रैशेज वाली हो रही है, तो ऐसा विटामिन सी की कमी के कारण होता है। चलिए जान लेते हैं विटामिन सी की कमी से त्वचा पर कैसे दिखते हैं संकेत, जानिए। 
07:00 AM Jun 01, 2024 IST | Deepti Sharma
vitamin c की कमी से स्किन पर दिखते हैं 4 लक्षण
त्वचा पर विटामिन सी के लक्षण Image Credit: Freepik

Vitamin C Symptoms On Skin: अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ भरपूर पानी पिएं। कुछ फूड्स हमें डाइट में ऐसे शामिल करने चाहिए, जो विटामिन सी से भरपूर पाए जाते हैं। विटामिन सी जितना बालों और त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है, उतना ही इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी जरूरी है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी कमी होती है, उन्हें आंख, बाल और स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इसका असर आपके दांतों और नाखूनों पर भी पड़ता है। वहीं, त्वचा पर विटामिन सी की कमी के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। अगर लंबे टाइम तक इसे इग्नोर करते हैं, तो यह समस्या का कारण बन सकता है। आइए विटामिन सी की कमी से स्किन पर क्या-क्या लक्षण दिखने लगते हैं, जानिए।

क्यों जरूरी है होता है विटामिन सी ?

Vitamin C Skin Images - Free Download on Freepik

विटामिन सी पानी में सोल्यूबल होता है। इसलिए अपनी डेली डाइट में विटामिन सी की जरूरत होती है। खाने-पीने की चीजों से विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नींबू, संतरा, आम, खट्टे फल और हरी सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों में भी विटामिन सी मिलता है। कई बार जेनेटिक और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर के कारण भी शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट करते हैं या डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है।

स्किन पर विटामिन सी की कमी के लक्षण

ड्राई स्किन होना 

Premium Photo | Zoom circle shows dry facial skin before moistening. Young  girl, beauty portrait. Close-up.

कई बार स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और बेजान हो जाती है। स्किन की ऊपरी परत का बहुत ज्यादा रूखा होना विटामिन सी की कमी का संकेत होता है। हालांकि, कई बार क्लाइमेट चेंज और पानी की कमी के कारण से भी त्वचा रूखी होने लगती है।

घाव भरने में देरी

75,000+ First Aid Wound Pictures

शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर घाव या चोट भरने में काफी समय लगता है। कुछ लोग इसकी वजह समझ नहीं पाते हैं। हालांकि, डायबिटीज के मरीजों के साथ भी ऐसा ही होता है, लेकिन विटामिन सी की कमी की वजह से चोट और घाव भरने में काफी समय लगता है।

झुर्रियां दिखना 

Premium Photo | Worried woman look at wrinkles aging face skin and crows  feet around eye stressed with getting old

अगर स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाए तो चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं। त्वचा का रूखापन बढ़ने लगता है और चेहरे पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है, तो इसका कारण विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। विटामिन सी की कमी से आंखों के आसपास की त्वचा सिकुड़ने लगती है।

त्वचा पर चकत्ते पड़ना 

Rash Images - Free Download on Freepik

अगर स्किन पर मुंहासे या चकत्ते हैं तो इसकी वजह शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है। कई बार लोगों की त्वचा पर लाल रंग के छोटे-छोटे धब्बे दिखने लगते हैं। ये लक्षण विटामिन सी की कमी का इशारा करते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में शरीर के इन 5 अंगों पर होता है असर 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो