चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weight Loss Tips: वजन को कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट, खाते-पीते हो जाएंगे फिट

03:29 PM Feb 08, 2023 IST | Nancy Tomar
Weight Loss Tips
Advertisement

Weight Loss Tips: बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है और यह आपकी बाहरी खूबसूरती को भी बिगाड़ कर रख देता हैं। इसलिए इस बात का हर किसी को ध्यान रखना पड़ता है, कि आप जो भी खा रहें हैं या आपका बिजी लाइफस्टाइल आपके शरीर पर किस तरह का प्रभाव डाल रहा है।

Advertisement

वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी घेर लेती है और ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। खाने के शौकिनों के लिए यह ओर भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, इसलिए आपको इसको कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आज आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

और पढ़िए –दूध में मिलाकर खाएं ये ताकतवर चीज, बूस्ट होगी Immunity, जानिए 6 शानदार फायदे

मोटापे को कंट्रोल करने के तरीके

सुबह उठते ही करें ये काम

Advertisement

अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हो गए हैं, तो इसके लिए आपको सुबह चाय की जगह आपको पानी में अदरक को उबाल कर पीना चाहिए। इससे आपका बढ़ा हुआ वजन कम होगा और आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी। इसका सेवन करने से ये आपको डिटॉक्सिफाई करता हैं और इससे आपको फायदा मिलता है।

सुबह का नाश्ता

वजन को कम करने के लिए आपको खाना छोड़ने की जरूरत नहीं होती। बल्कि नाश्ते में आपको पोहा, उपमा, इडली, डोसा जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो ओट्स, एग, मूसली या स्प्राउट अनाज का भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और फायदा भी मिलेगा।

लंच

वजन कम करने के लिए आपको टाइम से दोपहर का खाना खा लेना चाहिए और इसमें आपको दाल, एक कटोरी सब्जी, एक से डेढ़ कटोरी सलाद और एक रोटी या थोड़े से ब्राउन राइस को खाना चाहिए।

और पढ़िए –Hair Growth in Hindi: ये चीज तेजी से करेगी बालों की ग्रोथ…सफेद होने की समस्या से भी मिलेगा निजात,जानें

रात का खाना भी जरूरी

मोटापा कम करने के लिए आपको रात के खाने में हल्का खाना लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको टाइम पर रात का खाना खा लेना चाहिए।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(aaplumbingsa.com)

Advertisement
Tags :
how to reduce weightLifestyleweight lossWeight Loss home remediesweight loss tips
Advertisement
Advertisement