whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Operation Torre del Oro क्या? 700 अफसरों की टीम ने कैसे पकड़ा 108 किलो सोना?

108 Kg Gold Seized in Kerala Operation Torre Del Oro: केरल के त्रिशूर में ऑपरेशन टोरे डेल ओरो के तहत 108 किलोग्राम सोना पकड़ा गया है। इस ऑपरेशन में 700 अधिकारी शामिल थे। आइए जानते हैं सभी अधिकारियों ने ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया?
03:55 PM Oct 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
operation torre del oro क्या  700 अफसरों की टीम ने कैसे पकड़ा 108 किलो सोना

108 Kg Gold Seized in Kerala: दिवाली से पहले केरल में बड़ी संख्या में अवैध सोना पकड़ा गया है। जहां एक तरफ दुनियाभर में सोने की कीमत आसमान छू रही है, तो दूसरी तरफ सोने की अवैध तस्करी कम होने का नाम नहीं ले रही है। केरल के माल एंव सेवा कर (GST) विभाग ने त्रिशूर से 108 किलोग्राम सोना बरामद किया है। इस ऑपरेशन को 'टोरे डेल ओरो' (Torre Del Orro) का नाम दिया गया है। केरल सरकार के इस ऑपरेशन की हर तरफ चर्चा हो रही है। आइए जानते हैं इस ऑपरेशन की खासियत क्या है?

Advertisement

ऑपरेशन में शामिल 700 अधिकारी

'टोरे डेल ओरो' ऑपरेशन में एक-दो नहीं बल्कि 700 अधिकारी शामिल थे, जिन्होंने मिलकर 108 किलोग्राम अवैध सोने की तस्करी का भंडाफोड़ किया है। केरल के GST आयुक्त अब्राहम रेन ने इस ऑपरेशन को लीड किया। इस दौरान कई जगहों पर छापेमारी की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खुफिया जानकारी के आधार पर यह ऑपरेशन शुरू किया गया था।

यह भी पढ़ें - Gold Silver Price Today: धनतेरस से पहले चांदी की कीमत गिरी धड़ाम! सोने ने छुआ आसमान, जानें लेटेस्ट रेट

Advertisement

कैसे पूरा हुआ ऑपरेशन?

700 अधिकारियों को ट्रेनिंग के बहाने त्रिशूर बुलाया गया। अधिकारियों को बस से त्रिशूर के अलग-अलग जगहों पर ले जाया गया। किसी को उन पर शक न हो, इसलिए बसों पर स्टडी टूर का बैनर लगा दिया गया था। 700 अफसरों ने 78 जगहों पर छापेमारी की और 108 किलोग्राम सोना धर दबोचा। केरल के GST इंटेलिजेंस कमिश्नर दिनेश कुमार का कहना है कि सोना पकड़े जाने के बावजूद ऑपरेशन को 'टोरे डेल ओरो' को जारी रखा जाएगा। टीम को शक है कि केरल में कई अन्य जगहों पर सोने की तस्करी चल रही है।

Advertisement

क्या है ऑपरेशन के नाम का मतलब

केरल में GST विभाग द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन 'टोरे डेल ओरो' का नाम सभी को काफी अटपटा लग रहा है। मगर क्या आप इसके नाम का मतलब जानते हैं? दरअसल 'टोरे डेल ओरो' एक स्पेनिश शब्द है, जिसका अर्थ होता है 'सोने का टावर'। पुलिस को शक है कि यह सोना स्पेन से आया होगा। शायद यही वजह है कि इस ऑपरेशन का नाम भी स्पेनिश शब्द से ही लिया गया है। खबरों की मानें तो इस सोने की कीमत 75 करोड़ रुपये से भी ज्यादा आंकी गई है।

यह भी पढ़ें - 10000 करोड़ की प्रॉपर्टी का वारिस ‘कुत्ता’! जानें रतन टाटा ने अपनी वसीयत में Pet Dog के लिए क्या छोड़ा?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो