whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एनर्जी ड्रिंक में मिलाकर पीते हैं शराब तो हो जाएं सावधान, मेमोरी पर पड़ता है बेहद बुरा असर

Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory : ऐसे तो शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप एनर्जी ड्रिंक के साथ शराब पीते हैं तो इसका मेमोरी पर बेहद बुरा असर पड़ता है। इसे लेकर एक रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ है।
10:55 PM Jul 05, 2024 IST | Deepak Pandey
एनर्जी ड्रिंक में मिलाकर पीते हैं शराब तो हो जाएं सावधान  मेमोरी पर पड़ता है बेहद बुरा असर
Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory

Mixing Alcohol And Energy Drinks Effect Memory : अगर आप एनर्जी ड्रिंक में मिलाकर शराब पीते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आप पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। इटली की एक यूनिवर्सिटी में रिसर्च टीम ने चूहों को शराब और एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करके पिलाया, जिसमें चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। अगर आप भी शराब के शौकीन हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें।

एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि एनर्जी ड्रिंक और शराब को मिक्स करने नर चूहों को दिया गया। यह सिलसिला करीब 53 दिनों तक चला। इसके बाद शोधकर्ताओं ने चूहों के व्यवहार और मस्तिष्क का परीक्षण किया। रिसर्च में पता चला कि मिक्स ड्रिंक्स पीने से चूहों की मेमोरी यानी याददाश्त पर बुरा असर पड़ा है। उनमें सीखने की क्षमता कम हो गई।

यह भी पढे़ं : शराब के शौकीनों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट से आई गुड न्यूज, यात्रियों के लिए खुलेंगे 2 दुकानें!

याददाश्त होने लगती है कमजोर

शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में पाया कि किशोरावस्था के दौरान मिक्स ड्रिंक्स पीने से इसका असर धीरे-धीरे पड़ता है, जिससे एक समय के बाद मस्तिष्क का विकास रुक जाता है और याददाश्त कमजोर होने लगती है। शराब को एनर्जी ड्रिंक के साथ मिलाकर पीने से हिप्पोकैम्पस की प्लास्टिसिटी प्रभावित हो सकती है, जिससे सीखने की भी क्षमता कम हो सकती है।

यह भी पढे़ं : UP News: यूपी में शराब के शौकीनों की अब होगी मौज! सरकार लेकर आने वाली है ये धांसू योजना

व्यवहारों में भी आ जाता है बदलाव

रिसर्च में दावा किया गया है कि मिक्स ड्रिंक्स पीने से शुरुआत में चूहों के मस्तिष्क विकास में अस्थायी वृद्धि हुई, लेकिन बाद में इसमें गिरावट आने लगी। साथ ही मिक्स ड्रिंक्स से व्यवहारों में भी परिवर्तन देखने को मिला, जो शुरू से लेकर लास्ट से रहता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध में आए परिणामों की पुष्टि के लिए मनुष्यों पर भी शोध करने की आवश्यकता है। हालांकि, अबतक के निष्कर्षों के अनुसार, एनर्जी ड्रिंक के साथ मिलाकर शराब नहीं पीना चाहिए। ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो