whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Amul Milk Price Hike: 2 रुपये महंगा हुआ अमूल दूध, कल से देशभर में लागू होंगे नए रेट

Amul Milk Price Hike Latest Update: अमूल दूध की कीमतों में अब प्रति लीटर के हिसाब से दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने बताया कि लगातार उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के कारण फैसला लिया गया है। जिसके बाद नए रेट 3 जून से लागू हो जाएंगे।
11:30 PM Jun 02, 2024 IST | Parmod chaudhary
amul milk price hike  2 रुपये महंगा हुआ अमूल दूध  कल से देशभर में लागू होंगे नए रेट
अमूल दूध का पैकेट। फोटो-एक्स

Amul Milk New Price: गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सभी प्रकार के अमूल दूध में 2 रुपये की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। नए दाम सोमवार से ही बाजारों में लागू हो जाएंगे। लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले अमूल को दूध अब लोगों को अधिक पैसे देकर खरीदना पड़ेगा। जीसीएमएमएफ की ओर से कहा गया है कि दूध के संचालन और उत्पादन में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी। जिसके कारण यह फैसला लिया गया है। सोमवार से सभी प्रकार के दूध में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इससे देश के हर मार्केट में अब दूध को प्रति लीटर दो रुपये ज्यादा देकर खरीदना होगा।

यह भी पढ़ें:अभी लोगों को नहीं मिलेगी लू से राहत, मानसून को लेकर सामने आया IMD का बड़ा अपडेट

जीसीएमएमएफ ही अमूल ब्रांड की दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने का काम करती है। जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर जयन मेहता की ओर से कहा गया है कि सभी प्रकार के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले फरवरी 2023 में ही जीसीएमएमएफ की ओर से दूध के दामों में इजाफा किया गया था। किसानों को अमूल की ओर से उत्पादन लागत की भरपाई करने के लिए यह कदम उठाया गया है। जोकि बेहद जरूरी था।

कितने रुपये करने होंगे खर्च?

ताजा बढ़ोतरी के बाद अब 500 एमएल अमूल भैंस दूध की कीमत 36 रुपये हो जाएगी। 500 एमएल अमूल गोल्ड दूध के लिए 33 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, 500 एमएल अमूल शक्ति दूध के लिए 30 रुपये खर्च करने होंगे। जीसीएमएमएफ की ओर से कहा गया है कि अगर दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से कीमतें बढ़ती हैं, तो लगभग एमआरपी पर 4 फीसदी तक का अतिरिक्त प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें:Monsoon Latest Update : भीषण गर्मी से UP-बिहार को कब मिलेगी राहत, कितने दिन में पहुंचेगा मानसून, कब-कहां होगी बारिश?

जो औसत खाद्य महंगाई से कम होता है। इससे पहले अमूल की ओर से फरवरी 2023 में ही पाउच दूध की कीमतों में इजाफा किया गया था। जिसके बाद अब लागत बढ़ने के बाद फैसला लिया गया है। जीसीएमएमएफ का दावा है कि वह कमाई के एक रुपये में से करीब 80 पैसे उत्पादकों को देता है। अमूल का प्रयास रहता है कि दुग्ध उत्पादकों को लगातार उत्साहित करने के लिए कदम उठाए जाएं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो