खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शादीशुदा महिला को नौकरी नहीं देंगे...देश की सबसे बड़ी कंपनी का फरमान, क्या है 2 बहनों से जुड़ा विवाद?

Foxconn Company Controversy: भारत में एप्पल आईफोन बनाने वाली कंपनी ने शादीशुदा महिलाओं को नौकरी पर रखने से इनकार किया है। 2 बहनों के साथ ऐसा हुआ है और उनकी नौकरी को लेकर छिड़ा विवाद अब केंद्र सरकार तक पहुंच गया है।
10:37 AM Jun 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
2 बहनों की जॉब एप्लिकेशन रिजेक्ट की गई।
Advertisement

Foxconn Refused to Recruit Married Woman: देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल एक कंपनी ने शादीशुदा महिलाओं को जॉब देने से इनकार कर दिया है। मामला सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने कंपनी के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया और रिपोर्ट तलब कर ली।

Advertisement

विवाद 2 बहनों से जुड़ा है और मामला किसी ओर का नहीं, बल्कि देश में एप्पल के आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन का है, जिसने अपने चेन्नई स्थित ऑफिस में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखने का ऐलान किया है। मामले में केंद्र सरकार ने दखल दिया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 के प्रावधानों को देखते हुए एक्शन लिया है। तमिलनाडु के श्रम विभाग से मामले की डिटेल रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़ें:Chandrayaan-4 के लिए जबरदस्त प्लान; इसरो पहली बार करेगा ऐसा कारनामा, भारत रचेगा बड़ा इतिहास

कानून के तहत पुरुष-महिला में भेदभाव करना अपराध

श्रम मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, कई मीडिया हाउस इस तरह की रिपोर्ट चला रहे हैं, जिनसे मामले के बारे में विभाग को पता चला। इन मीडिया रिपोर्ट में जिक्र है कि तमिलनाडु के चेन्नई शहर में फॉक्सकॉन को जो प्लांट लगा है, उसमें मैरिड वूमेन को जॉब नहीं दी जा रही है, जबकि देश में लागू समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 लागू है।

Advertisement

कानून की धारा 5 में प्रावधान है कि भर्ती करते समय पुरुष-महिला ने किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा। अगर भेदभाव किया जाता है कि कानून के तहत सजा का प्रावधान भी है। कानून लागू होने के बावजूद कंपनी जॉब देने से इनकार कैसे कर सकती है? कंपनी का पक्ष जानने के लिए ही रिपोर्ट तलब की गई है। मामला स्पष्ट होने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:27000 फीट ऊंचाई पर जहाज पर मिसाइल दागी, क्रैश होकर जहाज समुद्र में गिरा, मिलीं 81 पैसेंजरों की लाशें

क्या है दोनों बहनों से जुड़ा विवाद?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन (Foxconn) भारत में एप्पल के आईफोन (iPhone) असेंबल करती है। इस कंपनी में नौकरी के लिए 2 शादीशुदा बहनों ने अप्लाई किया था, लेकिन उनकी एप्लिकेशन रिजेक्ट कर दी गई। पार्वती और जानकी ने शिकायत दी है कि कंपनी ने उनके साथ भेदभाव किया। मार्च 2023 में कंपनी ने नौकरी के लिए विज्ञापन जारी किया। वे तय तारीख पर इंटरव्यू देने पहुंचीं तो गेट पर उनसे सवाल पूछा गया कि क्या आप शादीशुदा हैं?

उन्होंने जवाब में हां कहा तो गेटकीपर ने उन्हें वापस जाने के लिए कहा। उन्होंने वजह पूछी तो बताया गया कि यहां शादीशुदा महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखा जाता। मामला सामने आने के बाद कई लोगों से कंपनी के रवैये के बारे में पता चला। एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन इंडिया में HR रह चुके एस. पॉल भी कंपनी इस पॉलिसी का जिक्र मीडिया से बातचीत में कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें:घर में कब्र, जिसमें लड़की का कंकाल; मां पर हत्या करके दफनाने के आरोप, कैसे खुला राज क्या हुआ लड़की के साथ?

Advertisement
Tags :
apple iphoneFoxconngovt job recruitment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement