whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अशोक कुमार मित्तल कौन? जिनके घर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल; हलवाई से कैसे बने बड़े बिजनेसमैन?

Ashok Kumar Mittal Arvind Kejriwal: दिल्ली का सीएम आवास छोड़ने के बाद अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के सांसद अशोक मित्तल के घर में रहेंगे। राजनेता से परे अशोक मित्तल का नाम देश के बड़े बिजनेसमैन्स की फेहरिस्त में शुमार है।
11:50 AM Oct 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
अशोक कुमार मित्तल कौन  जिनके घर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल  हलवाई से कैसे बने बड़े बिजनेसमैन

Ashok Kumar Mittal and Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल कल यानी 4 अक्टूबर को सीएम आवास छोड़ देंगे। अरविंद केजरीवाल का नया आशियाना AAP सांसद अशोक मित्तल का घर होगा। दिल्ली की नई विधानसभा स्थित अशोक मित्तल के सरकारी आवास में केजरीवाल अपने पूरे परिवार के साथ रहेंगे। मगर क्या आप अशोक मित्तल के बारे में जानते हैं?

Advertisement

पंजाब में कमाया नाम

अशोक मित्तल का ताल्लुक पंजाब से है। पंजाब में पले-बढ़े अशोक मित्तल एक मिडिल क्लास परिवार से थे। उनके पिता ने कर्ज लेकर मिठाई की दुकान खोली थी। अशोक मित्तल ने पिता के कारोबार को आगे बढ़ाया और इसी के साथ न सिर्फ पंजाब बल्कि देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की नींव रखी। बिजनेस की दुनिया में नाम कमाने के बाद अशोक मित्तल ने राजनीति में कदम रखा और AAP ने उन्हें राज्यसभा सांसद बना दिया।

Advertisement

यह भी पढ़ें-  CM आवास को कल अलविदा कहेंगे केजरीवाल, यहां होगा AAP सुप्रीमो का नया आशियाना

पिता ने कर्ज लेकर खोली मिठाई की दुकान

1961 में अशोक कुमार मित्तल के पिता बलदेव राज मित्तल ने 500 रुपये का कर्ज लेकर लवली स्वीट्स के नाम से जालंधर में दुकान खोली थी। उनकी दुकान के मोतीचूर के लड्डू पूरे पंजाब में मशहूर थे। इसके बाद उन्होंने बेकरी का काम भी शुरू कर दिया। अशोक मित्तल ने न सिर्फ पिता की विरासत को आगे बढ़ाया बल्कि उन्होंने अपने दम पर खुद का शानदार बिजनेस भी शुरू कर दिया।

Advertisement

लवली स्वीट्स के बाद लवली ऑटो

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल करने के बाद अशोक मित्तल ने जालंधर में बजाज स्कूटर की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया। मगर बजाज कंपनी ने मिठाई वाले को डीलरशिप देने से मना कर दिया। हालांकि जब उन्हें लवली स्वीट्स की लोकप्रियता का पता चला, तो उन्होंने फौरन डीलरशिप दे दी। कुछ साल बाद अशोक मित्तल को मारुति की भी डीलरशिप मिल गई और जालंधर समेत कई शहरों में लवली ऑटो की 25 से भी ज्यादा ब्रांच खुल गई।

पंजाब की प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

1999 तक पंजाब में कोई भी प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी नहीं थी। लिहाजा अशोक मित्तल ने खुद की यूनिवर्सिटी खोली। 2005 में पंजाब सरकार ने भी इसे मान्यता दे दी। 600 एकड़ में फैली लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में देश-विदेश के 35 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लवली ग्रुप का सालाना टर्नओवर 1 हजार करोड़ से भी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल में बीजेपी को लगा झटका! रूपा गांगुली को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो