खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

35996 Kmph की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा '2024 OC', फुटबॉल के मैदान से भी बड़ा है ये 'खतरा'

Asteroid 2024 OC: बीते दो दिन में तीन एस्टेरॉयड धरती के करीब से गुजर चुके हैं। आज फिर एक बिल्डिंग के आकार का एस्टेरॉयड धरती के करीब आने वाला है। वैज्ञानिकों ने इसका नाम '2024 OC' रखा है।
10:59 AM Aug 04, 2024 IST | Sakshi Pandey

Asteroid 2024 OC: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने क्षुद्रगह (Asteroid) को लेकर चेतावनी जारी है। किसी बड़ी इमारत के आकार का ये एस्टेरॉयड तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है। आज यानी 4 अगस्त की रात करीब 9:40 बजे के आसपास ये धरती के काफी नजदीक से गुजरेगा। इसका साइज लगभग 410 फीट (125 मीटर) का है। नासा के अनुसार ये एस्टेरॉयड 35,996 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है।

क्या है एस्टेरॉयड का नाम?

नासा ने बताया कि एस्टेरॉयड की ये विशाल चट्टान अपोलो समूह से ताल्लुक रखती है। दरअसल अपोलो समूह धरती के सबसे नजदीकी पिंडों (Near Eath Objects - NEOs) में से एक है। वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम '2024 OC' रखा है।

क्या धरती के लिए बनेगा खतरा?

आमतौर पर 460 फीट से ज्यादा बड़े एस्टेरॉयड धरती के लिए खतरा साबित होते हैं। इन्हें पोटेंशियली हजार्डियस एस्टेरॉयड (PHAs) कहा जाता है। ये एस्टेरॉयड अक्सर धरती को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मगर 2024 OC का साइज थोड़ा छोटा है। 410 फीट का होने की वजह से ये धरती के रास्ते में नहीं आएगा। हालांकि ये एस्टेरॉयड धरती के बेहद करीब से होकर गुजरने वाला है।

2 दिन में दिखे 3 एस्टेरॉयड

2024 OC से पहले लगातार कई एस्टेरॉयड धरती के पास से होकर गुजरे हैं। बीते दिन 110 फुट के हवाई जहाज वाले आकार का एस्टेरॉयड OJ2 धरती से लगभग 4,450,000 मील की दूरी पर देखा गया था। वहीं 1 अगस्त को दो एस्टेरॉयड 2024 OE (190 फीट) और 2024 OO (88 फीट) पृथ्वी के करीब से होकर गए थे।

एस्टेरॉयड क्या होते हैं?

छोटी चट्टानों की तरह दिखने वाले एस्टेरॉयड सूरज के चक्कर लगाते हैं। ज्यादातर एस्टेरॉयड मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच देखने को मिलते हैं, जिसे हम 'एस्टेरॉयड बेल्ट' के नाम से जानते हैं। नासा के अनुसार एस्टेरॉयड का कुल भार चंद्रमा के वजन से भी कम होता है। हालांकि अंतरिक्ष में मौजूद कुछ चीजें गुरुत्वाकर्षण (Gravity) के कारण धरती के करीब खिंचीं चली आती हैं। इन्हें ही Near Eath Objects (NEOs) कहा जाता है। बता दें कि धरती के आसपास लगभग 35,000 NEOs हैं। इनमें 99 प्रतिशत एस्टेरॉयड मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- अंडरवियर में छिपाया रिकॉर्डर, DSP से की मारपीट; क्यों सस्पेंड हुए थे दामाद पर गोली चलाने वाले मालविंदर सिंह?

Open in App Tags :
space newsTrending News