whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चारधाम यात्रा के 5 श्रद्धालुओं की मौत, उत्तराखंड और दिल्ली-NCR में मौसम खराब, पढ़ें IMD का अलर्ट

Chardham Yatra Uttarakhand Weather: चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-NCR में भी मौसम काफी खराब है। आइए जानते हैं कि उत्तराखंड और राजधानी समेत देशभर में मौसम कैसा रहेगा?
08:29 AM May 12, 2024 IST | Khushbu Goyal
चारधाम यात्रा के 5 श्रद्धालुओं की मौत  उत्तराखंड और दिल्ली ncr में मौसम खराब  पढ़ें imd का अलर्ट
बद्रीनाथ धाम यात्रा पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा है और मौसम काफी खराब है।

Chardham Yatra Special Uttarakhand Weather Update: चारधाम यात्रा को शुरू हुए 2 दिन हो गए हैं। 10 मई को अक्षय तृतीया के दिन केदारनाथ धाम के कपाट खुले। आज 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट भी खुल गए। 2 दिन में चारधाम यात्रा पर गए 5 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। पहले दिन 10 मई को उत्तरकाशी में हादसा हुआ था, जिसमें 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। मरने वाले तीर्थ यात्री यमुनोत्री धाम के दर्शन करके लौट रहे थे।

बीते दिन 11 मई को यमुनोत्री धाम के दर्शन करने गए 3 श्रद्धालुओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। उत्तराखंड में मौसम खराब रहने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया हुआ है। पहाड़ों पर बारिश के चलते दिल्ली-NCR समेत मैदानी इलाकों का मौसम भी मई के महीने में ठंडा बना हुआ है। ऐसे में श्रद्धालु मौसम का अपडेट लेकर ही यात्रा पर निकलें। आइए जानते हैं कि आज देशभर में मौसम कैसा रहेगा और IMD का वेदर अलर्ट क्या कहता है‌?

उत्तराखंड के लिए यलो अलर्ट, चारधाम यात्रा पर पड़ेगा असर

मौसम विभाग के ताजा अलर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड में 2 दिन बारिश और तेज हवाओं का यलो अलर्ट रहेगा। 2 दिन से मौसम खराब है और अगले 2 दिन 12-13 मई को भी मौसम खराब रहने के आसार हैं। इसका असर चारधाम यात्रा पर पड़ेगा। आज उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून, अल्मोड़ा में बारिश होने की संभावना है।

गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के साथ देहरादून-मसूरी में पर्यटकों का सैलाब भी उमड़ा हुआ है तो उत्तराखंड जाने से पहले लोग मौसम का अपडेट जरूर जान लें। बीते दिन भी भारी बारिश के कारण बद्रीनाथ धाम जाने वाला हाईवे ब्लॉक कर दिया गया था। श्रद्धालुओं की संख्या भी ज्यादा है।

दिल्ली में बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और NCR के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया हुआ है। राजधानी और आस-पास के शहरों में 2 दिन से 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। आज 12 मई (रविवार) को भी मौसम ठंडा है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। आज गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने को आसार हैं। शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली-NCR में अगले 5 दिन 17 मई तक मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा।

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

हिमाचल प्रदेश के 5 जिलों में कांगड़ा, हमीरपुर, शिमला, मंडी और कुल्लू के लिए मौसम विभाग ने बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया हुआ है। 13 मई तक हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। 14 मई तक गुजरात के तटीय क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा। 16 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मध्य प्रदेश में अगले 4 दिन मौसम का मिजाज खराब रहेगा। रीवा, सतना और धार में बारिश होने के आसार हैं। 15 मई के बाद प्रदेश का तापमान फिर बढ़ेगा। छत्तीसगढ़ का मौसम एक बार फिर करवट लेगा। आज से 14 मई तक अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है। 13 मई को बारिश, अंधड़ और बौछारें पड़ेंगे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो