होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

CM भगवंत मान की तबीयत में कितना सुधार? ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ बीमारी की वजह भी हुई रिवील

CM Bhagwant Mann Health Leptospirosis: पंजाब के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान अस्पताल में भर्ती है। बीते दिन उनकी ब्लड रिपोर्ट में लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी का खुलासा हुआ था। खबरों की मानें तो उन्हें यह बीमारी कुत्तों की वजह से हुई है।
09:47 AM Sep 29, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

CM Bhagwant Mann Health Update: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। शनिवार को उनकी बीमारी की खबर से हर तरफ हड़कंप मच गया था। बुधवार को सीएम भगवंत मान को रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। मगर शनिवार को आई उनकी ब्लड रिपोर्ट ने सभी को हैरान कर दिया। ब्लड रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि सीएम भगवंत मान लेप्टोस्पायरोसिस नामक बीमारी से ग्रसित हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें यह बीमारी उनके कुत्तों की वजह से हुई है।

Advertisement

कुत्तों से फैली बीमारी?

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार लेप्टोस्पायरोसिस एक ज़ूनोटिक बीमारी है, जो जानवरों से इंसानों में फैलती है। वहीं सीएम भगवंत मान के पास भी 2 कुत्ते हैं। ऐसे में मुमकिन है कि उनमें से किसी एक कुत्ते को लेप्टोस्पायरोसिस हो और उससे यह बीमारी सीएम भगवंत मान में ट्रांसफर हो गई।

यह भी पढ़ें- 52 लोगों की हत्याओं का दोषी आतंकी रिहा, 2005 में 3 साथियों के साथ मिलकर किए थे बम विस्फोट

अब कैसी है CM की तबीयत?

कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. आर के जायसवाल ने सीएम का ताजा हेल्थ अपडेट शेयर करते हुए बताया कि उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही है और उनकी हालत में अब पहले से ज्यादा सुधार देखने को मिल रहा है। उनके सभी अंग स्थिर हैं। उन्हें हल्का बुखार महसूस हो रहा था। ब्लड टेस्ट के दौरान पता चला कि उन्हें लेप्टोस्पायरोसिस हो गया है। उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही है और अब वो पहले से बेहतर हैं।

Advertisement

जानलेवा हो सकती है लेप्टोस्पायरोसिस

चंडीगढ़ के इंटरनल मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉ. संदीप छतवाल का कहना है कि अगर सही समय पर लेप्टोस्पायरोसिस का पता चल जाए, तो इससे बचा जा सकता है। यह बीमारी जानवरों की पेशाब से इंसानों में फैलती है। यह एक तरह का जानलेवा संक्रमण है, जिसका सही समय पर इलाज न करने पर लीवर और किडनी फेलियर भी हो सकता है। बुखार, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द जैसी बीमारियां लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षणों में गिनी जाती हैं। यह बीमारी ज्यादातर दक्षिण भारत में देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी मरीज, भारतीय डॉक्टर; श्रीलंका में ऑपरेशन…और बच गई आंखों की रोशनी

Open in App
Advertisement
Tags :
AAP CM Bhagwant Mannpunjab news
Advertisement
Advertisement